Move to Jagran APP

वियतनाम के हनोई में मिलेंगे दुनिया के दो दिग्‍गज नेता, राष्‍ट्रपति ट्रंप ने खोला राज

ट्रंप ने घोषणा की है कि किम जोंग के साथ उनकी दूसरी शिखर बैठक 27 एवं 28 फरवरी को वियतनाम के हनोई में होगी।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sat, 09 Feb 2019 11:01 AM (IST)Updated: Sat, 09 Feb 2019 11:10 AM (IST)
वियतनाम के हनोई में मिलेंगे दुनिया के दो दिग्‍गज नेता, राष्‍ट्रपति ट्रंप ने खोला राज
वियतनाम के हनोई में मिलेंगे दुनिया के दो दिग्‍गज नेता, राष्‍ट्रपति ट्रंप ने खोला राज

वाशिंगटन [ एजेंसी ]। अब इस रहस्‍य से पर्दा उठ गया है कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति नोडाल्‍ड ट्रंप की उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की मुलाकात कहां और कब होगी। ट्रंप ने घोषणा की है कि किम जोंग के साथ उनकी दूसरी शिखर बैठक 27 एवं 28 फरवरी को वियतनाम के हनोई में होगी।

loksabha election banner

राष्‍ट्रपति ट्रंप ने अपने ट्वीट में कहा है कि 'मैं शांति प्रकिया को आगे बढ़ाने के लिए किम जोंग से मिलने के लिए तत्‍पर हूं।' उन्‍होंने आगे कहा है कि 'किम जोंग के नेतृत्व में उत्तर कोरिया एक आर्थिक महाशक्ति बनेगा।' ट्रंप ने कहा कि 'मेरा यह बयान कुछ लोगों का अचरज में डाल सकता है, लेकिन मुझे इसमें कोई संदेश नहीं दिखता।' उन्‍होंने कहा कि 'मैं किम जोंग की अच्‍छी तरह से जानता हूं, वह इसके लिए पूरी तरह से सक्षम हैं।' ट्रंप ने कहा कि उत्‍तर कोरिया आर्थिक महाशक्ति का एक अलग तरह का रॉकेट बन जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक दोनों नेताओं के मिलने के लिए दो वियतनामी शहरों- हनोई और दा नांग का चयन किया गया था। लेकिन हनोई को इसके लिए सुनिश्चित किया गया। सीएनएन के मुताबिक शुरुआत में शिखर वार्ता स्‍थल को लेकर अमेरिका और वियतनाम में कुछ मतभेद उभर कर सामने आए। इस शिखर वार्ता के लिए उत्‍तर कोरिया हनोई के पक्ष में था, जबकि अमेरिका ने दा नांग के पक्ष में था। इसकी बड़ी वजह यह थी कि हाल ही में दा नांग में एशियाई-प्रशांत आर्थिक सहयोग शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया था। यह स्‍थान अमेरिका द्वारा पूरी तरह जांचा और परखा  था।

उधर, संयुक्‍त राष्‍ट्र ने अपनी एक गोपनीय रिपोर्ट में इस बात पर संदेश जाहिर किया है कि उत्‍तर कोरिया अपने मिसाइल कार्यक्रम को बंद कर देगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्‍तर कोरियाई परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम बरकरार रखने के संकल्‍प के बाद ही दूसरे शिखर सम्‍मेलन के लिए स्‍थान की घोषणा की है। पिछले हफ्ते खुफ‍िया अधिकारियों ने चेतावनी दी थी कि उत्‍तर कोरिया अपने परमाणु हथियारों और उत्‍पादन क्षमता को पूरी तरह से देने के पक्ष में नहीं है। इन सब के बावजूद ट्रंप ने उम्‍मीद बरकरार रखी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.