वॉशिंगटन, एजेंसी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मिक मुल्‍वानी को व्हाइट हाउस का कार्यकारी चीफ ऑफ स्टाफ नियुक्त किया है। इसकी जानकारी खुद राष्ट्रपति ने ट्वीट कर दी है। मल्वने अब जॉन एफ केली की जगह लेंगे। मुल्‍वानी अर्थशास्त्र के जानकार हैं और लंबे समय से वित्तीय कार्यभार संभाल रहे हैं। वे वर्तमान में ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट एंड बजट के डायरेक्टर हैं।

ट्रंप ने एक ट्वीट में कहा, 'मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट एंड बजट के निदेशक मिक मुल्‍वानी को जॉन केली के स्थान पर व्हाइट हाउस का कार्यकारी चीफ ऑफ स्टाफ नामित किया जा रहा है।' ट्रंप ने आगे लिखा, 'मैं मिक के साथ (नई जिम्मेदारी) काम करने को लेकर काफी उत्साहित हूं। हम अमेरिका को फिर से महान बनाएंगे। जॉन साल के अंत तक सेवा में बने रहेंगे, वह महान देशभक्त हैं और मैं उनकी सेवाओं के लिए व्यक्तिगत तौर पर उनका आभार व्यक्त करता हूं!'

बता दें कि करीब एक सप्ताह पहले ट्रंप ने केली को उनके पद से हटा दिया था। ट्रंप ने ऐलान किया था कि जॉन एफ केली (व्हाइट हाउस के वर्तमान चीफ ऑफ स्टाफ) 2018 के आखिर में व्हाइट हाउस छोड़ेंगे। ट्रंप के सत्ता में आने के बाद यह तीसरी बार है, जब चीफ ऑफ स्टाफ को बदला गया है।

वॉशिंगटन पोस्ट की खबर की माने तो ट्रंप के मल्वने को कार्यकारी चीफ ऑफ स्टाफ नियुक्त करने के पीछे बड़ी वजह ट्रंप प्रशासन के शुरुआती दो सालों में दोनों के बीच आई घनिष्ठता है। ट्रंप प्रशासन के एक अधिकारी ने भी बताया कि ट्रंप मल्वने को बहुत पसंद करते हैं, इसलिए उन्हें चुना है।

इससे पहले कल तक यह चर्चा थी कि ट्रंप अपने दामाद और वरिष्ठ सलाहकार जारेड कुशनेर व्हाइट हाउस के अगले चीफ ऑफ स्टाफ (सर्वोच्च गैर निर्वाचित पद) नियुक्त कर सकते हैं। इस रेस में उपराष्ट्रपति माइक पेंस के चीफ ऑफ स्टाफ निक ऑयर्स का भी नाम भी शामिल था। हालांकि केली के इस्तीफे के एक हफ्ते बाद मिक मुल्‍वानी का नाम सामने आने के बाद सभी अटकलों पर विराम लग गया है। 

Posted By: Nancy Bajpai

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप