Move to Jagran APP

Tornado in Alabama:अमेरिका के अलबामा में बवंडर ने बरापाया कहर, 6 लोगों की हुई मौत

अमेरिका के अलबामा राज्य में प्रकृति के रौद्र रूप बवंडर ने अपना कहर बरपाया है। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि बवंडर पूरे क्षेत्र में फैल गया है। अलबामा में बवंडर के कहर में 6 लोगों की मौत हो गई है। (फाइल फोटो)

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaPublished: Fri, 13 Jan 2023 08:32 AM (IST)Updated: Fri, 13 Jan 2023 08:32 AM (IST)
Tornado in Alabama:अमेरिका के अलबामा में बवंडर ने बरापाया कहर, 6 लोगों की हुई मौत
अमेरिका के अलबामा में बवंडर ने बरपाया कहर।

अलबामा, रॉयटर्स। अमेरिका के अलबामा राज्य में प्रकृति के रौद्र रूप बवंडर ने अपना कहर बरपाया है। बवंडर से राज्य में भारी तबाही मची है। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि बवंडर पूरे क्षेत्र में फैल गया। अलबामा में बवंडर के कहर में 6 लोगों की मौत हो गई है। एक ऑटोगा काउंटी शेरिफ की प्रवक्ता ने न्यूज एजेंसी रायटर से पुष्टि की अलाबामा में आए बवंडर में कम से कम 6 लोगों की जान चली गई है। उन्होंने कहा कि बवंडर द्वारा फेंके गए उड़ने वाले मलबे में दबकर लोगों की मौत हुई है। हालांकि उन्होंने यह भी बताया कि उनके पास इस आपदा में मरने वाले लोगों की ज्यादा जानकारी नहीं है। अलबामा में बवंडर से लोगों का जीनव पूरी तरह से अस्त-वयस्त हो गया है।

loksabha election banner

राज्यपाल के आइवे ने अलबामा में लगाया आपाताकाल

अमेरिका के अलबामा की राज्यपाल के आइवे ने गुरूवार को आए बवंडर पर गहरी संवेदनाएं व्यक्त की हैं। उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करते हुए कहा कि "मुझे यह जानकर दुख हुआ कि बवंडर जिसने हमारे राज्य भर में तबाही मचाई है उसकी चपेट में आने से छह अलबामियावासी की जान चली गई है। उन्होंने कहा कि मेरी दुआएं बवंडर में मारे गए लोगों के प्रियजनों और समुदायों के साथ हैं। तो वहीं उन्होंने आगे कहा कि हम सभी बहुत ज्यादा विनाशकारी मौसम से परिचित हैं कि यह आपदा किस तरह तबाही मचाती है। लेकिन हमारे लोग किसी भी आपदा से निपट लेंगे। इसलिए उन्होंने राज्य के लोगों से इस आपदा से निपटने के लिए मजबूत बनने के लिए कहा है। आइवे ने गुरुवार को बवंडर से छह लोगों की मौत होन के बाद राज्य में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है।

यह भी पढ़े: Fact Check : कानपुर से पहले भी कई शहरों में दिख चुका है ग्रिफॉन गिद्ध, वायरल दावा गलत

बवंडर से 250 से अधिक उड़ाने हुई रद्द

अलबामा में गुरूवार को आए भारी बवंडर से सबसे ज्यादा ऑटोगा, चेम्बर्स, कूसा, डलास, एलमोर और तल्लापोसा क्षेत्र प्रभावित हुए हैं। तेज हवाओं और भारी बारिश ने घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया और दसियों को छोड़ दिया है। जॉर्जिया के कुछ हिस्सों में हजारों ग्राहक बिना बिजली के रहने के लिए मजबूर हैं। मिसिसिपी और अलबामा में भी लोग बिना बिजली के रह रहे हैं। अलबामा में बवंडर से लोगों का जीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। हर्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और चार्लोट डगलस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पर 250 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गई थी और कई उड़ानों में भी बवंडर के कारण देरी हुई थी।

यह भी पढ़े: मास्क लगाने पर आईसीयू में 60% हेल्थ वर्कर्स को देखने में हुई दिक्कत, पहनने का तरीका बदलने से 66% क्लियर विजन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.