Move to Jagran APP

डोनाल्‍ड ट्रंप के भाषण के दौरान 10 साल बच्ची बनी आकर्षण का केंद्र, जानें क्‍या है खासियत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कांग्रेस में अपने दूसरे वार्षिक स्टेट ऑफ यूनियन संबोधन में 10 साल की ग्रेस का जिक्र किया और बाद में सबसे उसका परिचय करवाया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 06 Feb 2019 09:07 PM (IST)Updated: Thu, 07 Feb 2019 12:32 AM (IST)
डोनाल्‍ड ट्रंप के भाषण के दौरान 10 साल बच्ची बनी आकर्षण का केंद्र, जानें क्‍या है खासियत
डोनाल्‍ड ट्रंप के भाषण के दौरान 10 साल बच्ची बनी आकर्षण का केंद्र, जानें क्‍या है खासियत

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका में कैंसर से जंग जीतने वाली 10 साल की बच्ची ग्रेस एलीन राष्ट्रपति ट्रंप के भाषण के दौरान आकर्षण का केंद्र बन गई। अपने वार्षिक स्टेट ऑफ यूनियन संबोधन के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उसे सभी के लिये एक प्रेरणास्त्रोत बताया। ग्रेस को ब्रेन ट्यूमर था और उसने बड़ी बहादुरी से उससे अपनी जंग लड़ी।

loksabha election banner

ट्रंप ने कहा कि ग्रेस जब चार साल की थी तभी से अपने जन्मदिन पर लोगों को उपहार के बजाय सेंट ज्यूड चिल्ड्रेंस रिसर्च हॉस्पिटल को दान देने की अपील करती रही है। वह नहीं जानती थी कि एक दिन वह खुद इसकी मरीज होगी। ग्रेस जब नौ साल की हुई तो पता चला था कि उसे दुलर्भ किस्म का ब्रेन ट्यूमर है। पिछले साल उसकी कीमोथेरेपी हुई थी। बहरहाल, अक्टूबर में उसे कैंसर से मुक्त घोषित कर दिया गया।

ट्रंप ने अपने संबोधन के बीच 10 साल की ग्रेस का जिक्र किया और बाद में सबसे उसका परिचय करवाया। ट्रंप ने कहा, 'इस दीर्घा में मेलानिया के साथ जो शामिल हो रही हैं वह 10 साल की ग्रेस एलीन हैं' ग्रेस मेलानिया ट्रंप के साथ बैठी थी। वहां मौजूद लोगों ने जोरदार तालियों के साथ उसका स्वागत किया। ट्रंप ने आगे कहा, 'मैं भी आपसे कहना चाहता हूं कि एक दूसरी लड़ाई में, बचपन में होने वाले कैंसर से लड़ाई में अपना समर्थन दें।'

प्रतिरोध और बदले की राजनीति खत्म करें
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कांग्रेस में अपने दूसरे वार्षिक स्टेट ऑफ यूनियन संबोधन में प्रतिरोध, प्रतिशोध और बदले की राजनीति खत्म करने की अपील की है। सरकारी शटडाउन की स्थिति से बचने के लिए ट्रंप ने आपसी मतभेदों को दूर करने का आह्वान किया है। उन्होंने नई परमाणु मिसाइल संधि का प्रस्ताव किया है, जिमसें भारत को शामिल किए जाने की संभावना है।

साथ ही अवैध प्रवासियों को रोकने के लिए अमेरिका-मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने का संकल्प भी दुहराया है। लेकिन योग्यता के आधार पर वैध प्रवासियों के लिए एक आव्रजन नीति बनाने की वकालत भी की है, अगर ऐसा होता है तो हजारों भारतीय आइटी पेशेवरों को लाभ मिलेगा।

अमेरिकी संसद कांग्रेस के संयुक्त सत्र में अपने दूसरे स्टेट ऑफ यूनियन संबोधन में ट्रंप ने अपने राष्ट्रपति चुनाव अभियान की पक्षपातपूर्ण जांच को बंद करने की मांग की है। 82 मिनट के अपने संबोधन में 72 वर्षीय ट्रंप ने अपने शासन के पहले के दो साल के दौरान देश की आर्थिक प्रगति का उल्लेख किया। साथ सदस्यों से मिलकर अमेरिका को तरक्की के रास्ते पर ले जाने का आह्वान भी किया। हालांकि, विपक्षी डेमोक्रेट ने ट्रंप की इस अपील पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

नई परमाणु मिसाइल संधि का प्रस्ताव
रूस के साथ मध्यम दूरी तक मार करने वाली मिसाइल संधि से अलग होने के अपने फैसले का बचाव करते हुए राष्ट्रपति ट्रंप ने नई परमाणु मिसाइल संधि का प्रस्ताव किया है। इस नई संधि में भारत को भी शामिल किए जाने की संभावना है। उन्होंने कहा कि वो मिसाइल संधि से इसलिए हटे क्योंकि रूस उसका पालन नहीं कर रहा था।

मेक्सिको सीमा पर दीवार का संकल्प दोहराया
मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने का संकल्प दोहराते हुए ट्रंप ने कहा कि अवैध प्रवासियों के आने से देश में अपराध बढ़ रहे हैं। ट्रंप ने कहा कि अवैध प्रवासियों को आने देना दया नहीं क्रूरता है। दीवार के लिए ट्रंप प्रशासन ने कांग्रेस से 5.7 अरब डॉलर (लगभग 35,000) करोड़ रुपये का बजट मांगा था, जिसे डेमोक्रेट ने खारिज कर दिया। इसको लेकर अमेरिका में 35 दिनों तक सरकारी शटडाउन रहा।

वैध प्रवासियों की वकालत अपने संबोधन में ट्रंप ने कहा कि हम चाहते हैं कि योग्यता के आधार पर लोग अमेरिका में आएं। वैध प्रवासियों से अनगिनत तरीकों से हमारे देश को लाभ होता है और हमारा समाज मजबूत होता है। ट्रंप के इस बयान से हजारों भारतीय आइटी पेशवरों के लिए उम्मीदें बढ़ गई है, जो अमेरिका के ग्रीन कार्ड के लिए हर देश के लिए सात फीसद कोटा निर्धारित किए जाने की नीति से सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं।

27-28 को किम-ट्रंप की मुलाकात
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने उत्तर कोरिया के साथ संभावित युद्ध को टालने के लिए अपनी पीठ थपथपाई। साथ ही यह भी कहा कि उनकी और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच 27-28 फरवरी को वियतनाम में दूसरी शिखर वार्ता होगी। दोनों नेताओं के बीच पिछले साल सिंगापुर में पहली शिखर वार्ता हुई थी। ट्रंप ने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में शांति बहाली की दिशा में उनकी सरकार को अहम सफलता मिली है। हालांकि, अभी आगे बहुत कुछ किया जाना बाकी है। किम के साथ अपने संबंधों को उन्हें बेहतर बताया।

तालिबान के साथ बातचीत रचनात्मक
डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अफगानिस्तान में तालिबान के साथ रचनात्कम बातचीत हो रही है। इससे पिछले दो दशकों से गृह युद्ध की आग में झुलस रहे अफगानिस्तान में राजनीतिक शांति बहाली की उम्मीद बढ़ी है। ट्रंप ने कहा कि अफगानिस्तान में हमारे बहादुर जवानों ने आतंकवाद के साथ निर्णायक लड़ाई लड़ी है। मौजूदा समय में अफगानिस्तान में 14 हजार अमेरिकी सैनिक तैनात हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.