Move to Jagran APP

कैलिफोर्निया में फिर भड़की आग में तीन लोगों की मौत, हजारों लोगों ने किया पलायन

नापा-सोनोमा काउंटी में आग रविवार को भड़की थी। कैल फायर डिवीजन के प्रमुख बेन निकोल्स ने बताया कि सोनोमा और नापा काउंटियों से लगभग 68000 लोगों को निकाला गया है। पूरे प्रांत में लगभग 30 स्थानों पर आग लगी हुई है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 29 Sep 2020 08:02 PM (IST)Updated: Tue, 29 Sep 2020 08:02 PM (IST)
उत्तरी कैलिफोर्निया में भड़की आग की फाइल फोटो।

 सैन फ्रांसिस्को, एपी। उत्तरी कैलिफोर्निया की सोनोमा काउंटी में सोमवार को तेज हवाओं के कारण फिर आग भड़क उठी। आग से कई घर राख हो गए और तकरीबन 70 हजार लोगों को यहां से सुरक्षित निकाला गया। इस बीच, प्रांत के उत्तरी क्षेत्र में आग लगने की एक अन्य घटना में तीन लोगों की जान चली गई। 

loksabha election banner

68,000 लोगों को निकाला गया

नापा-सोनोमा काउंटी में आग रविवार को भड़की थी। तीन साल पहले भी यहां इसी तरह आग लगी थी, जिसमें 22 लोगों की मौत हो गई थी। कैल फायर डिवीजन के प्रमुख बेन निकोल्स ने बताया कि सोनोमा और नापा काउंटियों से लगभग 68,000 लोगों को निकाला गया है। पूरे प्रांत में लगभग 30 स्थानों पर आग लगी हुई है। इलाके के बाकी लोगों को भी आगाह किया गया है कि उन्हें भी वहां से निकलना पड़ सकता है। हवाओं की गति धीमी पड़ने पर आग बुझाने में आसानी होगी।

वर्ष की सबसे भीषण त्रासदी 

कोरोना महामारी के बीच कैलिफोर्निया में लगी आग ने पूरे राज्‍य में भारी तबाही मचाई है। कैलिफोर्निया राज्‍य के गवर्नर ने इसे वर्ष की सबसे भीषण त्रासदी कहा है। गवर्नर ने आगाह किया है कि जंगलों में लगी आग के कारण राज्य के इतिहास में जान-माल का अभी तक का सबसे अधिक नुकसान हो सकता है। इस आग की चपेट में 30.2 लाख एकड़ से ज्‍यादा भूमि नष्‍ट हो चुकी है। क्रीक फायर की एक घटना रिपोर्ट के अनुसार, इस आग से अब तक काफी संख्‍या में भवन नष्ट हो चुके हैं और कई क्षतिग्रस्त हुए हैं।

आग से प्रभावितों के लिए अमेरिकी एयरप्लेन 'बोइंग' ने दी आर्थिक मदद

करीब 10 दिन पहले अमेरिकी एयरप्लेन दिग्गज बोइंग ने जंगल में लगी आग से प्रभावितों के लिए आर्थिक मदद का ऐलान किया है। बोइंग ने घोषणा की थी कि यह वाशिंगटन, ऑरेगोन और कैलिफोर्निया में आग से राहत के प्रयासों के लिए समर्थन देते हुए 5 लाख डॉलर अमेरिकी रेडक्रॉस को देगी। शेष 2 लाख डॉलर इन राज्यों में खाद्य सामग्रियों के लिए दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.