Move to Jagran APP

Twitter Hacker Arrested: दिग्गज हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक करने वाले तीन आरोपी गिरफ्तार

Twitter Hacker Arrested ओबामा बिडेन समेत दुनिया भर के दिग्गज हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक करने के मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 07:53 AM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 07:53 AM (IST)
Twitter Hacker Arrested: दिग्गज हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक करने वाले तीन आरोपी गिरफ्तार

वाशिंगटन, एएनआइ।Twitter Hacker Arrested: इस माह ओबामा, बिडेन समेत कई दिग्गज हस्तियों का ट्विटर हैंडल हैक करने के मामले में शुक्रवार को तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। ब्रिटेन के 19 वर्षीय  मैसन शेपर्ड (Mason Sheppard) जो ऑनलाइन चीवन (Chaewon) के नाम से है, ओरलांडो की 22 वर्षीय निमा फाजली ( Nima Fazeli) उर्फ रोलेक्स के अलावा 17 साल के ग्राहम इवान क्लार्क (Graham Ivan Clark) को शुक्रवार को हिरासत में ले लिया गया। यह जानकारी अमेरिका के अटार्नी डेविड एंडरसन ( Attorney David Anderson) ने दी।

स्थानीय समयानुसार शुक्रवार सुबह टांपा (Tampa) में नाबालिग की गिरफ्तारी हुई। रिपोर्ट के अनुसार, क्लार्क इस पूरे हैकिंग मामले में मास्टरमाइंड था। इस बीच FBI ने बताया कि हमले में दो लोगों को हिरासत में लिया गया है और इनके खिलाफ हैकिंग का मामला दर्ज किया है। शुक्रवार को ट्विटर ने बताया कि इस हमले के पीछे जिन हैकरों का हाथ है उन्होंने सिस्टम में सेंध लगाने के लिए 'टेलीफोन फिशिंग (Telephone Phishing)' का इस्तेमाल किया था।

इसी माह माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफार्म ट्विटर पर कई दिग्गज हस्तियों के अकाउंट को अचानक हैक कर लिया गया और हैकरों ने इसके जरिए सोशल मीडिया यूजर्स से क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन की भी मांग की थी। इस हैकिंग के मामले में शिकार हुए दिग्गज हस्तियों में अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडन (Joe Biden), पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ( Barack Obama) ,  टेसला (Tesla) और स्पेस एक्स (SpaceX) के फाउंडर एलन मस्क ( Elon Musk), करोड़पति बिल गेट्स (billionaires Bill Gates), माइकल ब्लूमबर्ग (Michael Bloomberg) और वारेन बफेट (Warren Buffett)  के अलावा अमेजन के सीइओ जेफ बेजोस (Amazon CEO Jeff Bezos), रैपर केन्य वेस्ट (rapper Kanye West) भी शामिल थे। इसके अलावा इस हैकिंग मामले में कई बिटकॉइन फर्म भी शिकार हुए। कई बिटकॉइन स्पेशलिटी फर्म्स के थे।

इसकी सूचना ज्ञात होते ही ट्विटर की ओर से ट्वीट किया गया, 'हम मामले की जांच कर रहे हैं और इसे फिक्स करने के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। मामले में अपडेट देते रहेंगे।' ट्विटर ने हैक किए गए अकाउंट्स को तुरंत लॉक कर दिया और हैकर्स द्वारा किए गए फर्जी ट्वीट भी डिलीट कर दिया।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.