Move to Jagran APP

सुकूनभरी नींद चाहते हैं तो सोने के पहले जरूर करें यह काम

वैज्ञानिकों ने अध्ययन के बाद निकाला निष्कर्ष, तनाव कम होने के साथ जल्द नींद आने में मिलती है मदद

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 16 Jan 2018 11:22 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jan 2018 07:41 AM (IST)
सुकूनभरी नींद चाहते हैं तो सोने के पहले जरूर करें यह काम
सुकूनभरी नींद चाहते हैं तो सोने के पहले जरूर करें यह काम

वाशिंगटन (प्रेट्र)। क्या आपको सोने में दिक्कत होती है? बिस्तर पर जाने के बाद भी काफी समय तक नींद नहीं आती? एक आसान सा काम करके आप इस परेशानी को दूर कर सकते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि सोने से पहले अपने कार्यों की सूची (टू-डू लिस्ट) तैयार करें। इससे आपको आसानी से जल्द नींद आ जाएगी। अमेरिका स्थित बेलोर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने सोने से पहले पांच मिनट तक अपने आगामी कार्यों की सूची तैयार करने वालों और इस कार्य को नजरअंदाज करने वालों के सोने के पैटर्न का तुलनात्मक अध्ययन किया।

loksabha election banner

बेलोर यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर माइकल के सकुलिन के मुताबिक, हम 24/7 का ऐसा जीवन जीते हैं, जिसमें हमारी शेष कार्यों की सूची बढ़ती ही जाती है और उनके अपूर्ण रहने के कारण सोते समय हम चिंतित होते हैं। बहुत से लोग जो शेष कार्यों की सूची नहीं बनाते, उनके मस्तिष्क में ही ये काम घूमते रहते हैं। इसके परिणामस्वरूप उन्हें बिस्तर पर लेटने के बाद लंबे समय तक नींद नहीं आती है।

एक्सपेरिमेंटल साइकोलॉजी नामक जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन के प्रमुख लेखक सकुलिन के मुताबिक, हमने नींद का अध्ययन करने के लिए सोने के मापक का प्रयोग किया, जिसमें सामने आया कि यह सूची आपको सुकून भरी नींद सोने में मदद कर सकती है।

इस तरह किया अध्ययन
बकौल सकुलिन, अध्ययन के लिए विश्वविद्यालय के 57 विद्यार्थियों दो समूहों में बांटकर एक सप्ताह तक अध्ययन किया गया। इसमें से एक समूह को सोने से पहले पांच मिनट तक अपने बचे हुए कार्यों की सूची तैयार करने को कहा गया, जबकि दूसरा समूह बिना इस कार्य को किए सोया। सूची तैयार करने वाले समूह के प्रतिभागियों से कहा गया कि वो अपनी सूची में उन कार्यों को दर्ज करें, जिन्हें उनको अगले दिन या फिर आगामी कुछ दिनों में करना है।

सभी को निर्देश दिए गए कि वे 10:30 बजे सोने के लिए चले जाएंगे। साथ ही प्रतिभागियों को सोने से पहले किसी भी तरह के तकनीकी उपकरण प्रयोग करने से मना कर दिया। इसके अलावा हमने प्रतिभागियों काव्यक्तित्व, चिंता और अवसाद का स्तर आदि भी सोने से पहले जांचा। हमारा मकसद सोने से पहले मस्तिष्क
में होने वाली सभी हलचलों को जानना था।

यह आया परिणाम
बकौल सकुलिन, हमारे अध्ययन में सामने आया कि जिन्होंने सोने से पहले अपने आगामी कार्यों की सूची तैयार की उन्हें दूसरे समूह की तुलना में बिस्तर पर लेटने के बाद जल्द नींद आ गई। उनकी चिंता और अवसाद का स्तर भी दूसरे समूह की तुलना में बेहद कम था। इस तरह हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि यदि सोने से पहले पांच मिनट हम आगामी कार्यों की सूची तैयार करने को दे दें तो सुकून की नींद सो सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: नासा ने तैयार की नई तकनीक, अंतरिक्ष का एहसास कर सकेंगे दर्शक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.