Move to Jagran APP

अब स्मार्टफोन आपके चलने के तरीके से बताएगा कि क्या आप नशे में हैं? शोध में दावा

जल्द ही आपका स्मार्टफोन आपके चलने के तरीके में बदलाव का पता लगाकर यह बता सकेगा कि आपने शराब अधिक पी है और आप नशे में हैं।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 19 Aug 2020 07:59 AM (IST)Updated: Wed, 19 Aug 2020 07:59 AM (IST)
अब स्मार्टफोन आपके चलने के तरीके से बताएगा कि क्या आप नशे में हैं?  शोध में दावा
अब स्मार्टफोन आपके चलने के तरीके से बताएगा कि क्या आप नशे में हैं? शोध में दावा

न्यूजर्सी, एएनआइ। जल्द ही आपका स्मार्टफोन आपके चलने के तरीके में बदलाव का पता लगाकर यह बता सकेगा कि आपने शराब अधिक पी है और आप नशे में हैं। यह दावा जर्नल ऑफ स्टडीज ऑन अल्कोहल एंड ड्रग्स में प्रकाशित एक शोध में किया गया है। प्रमुख शोधकर्ता ब्रायन सुफोलेटो ने बताया कि अल्कोहल ज्यादा लेने के बारे में रियल टाइम जानकारी मिलने से लोगों को इससे होने वाले दुष्प्रभावों से बचाया जा सकता है। उदाहरण के तौर पर उन्हें और ज्यादा शराब पीने या फिर गाड़ी चलाने से रोका जा सकता है। इससे एक तरफ उनका स्वास्थ्य बेहतर होगा तो दूसरी ओर दुर्घटनाओं की आशंका को भी कम किया जा सकेगा।

loksabha election banner

ब्रायन फिलहाल स्टैनफोर्ड यूनिवíसटी स्कूल ऑफ मेडिसिन विभाग के आपातकालीन चिकित्सा विभाग में कार्यरत हैं। उनका कहना है, 'हमारे पास शक्तिशाली सेंसर हैं, जिसे हम अपने साथ कहीं भी ले जा सकते हैं। जरूरत सिर्फ यह सीखने की है कि सार्वजनिक स्वास्थ्य की सर्वोत्तम सेवा के लिए उनका कैसे उपयोग किया जाए।

ब्रायन ने बताया उनके लिए यह शोध सिर्फ अकादमिक नहीं है। ऐसा इसलिए कि कॉलेज में पढ़ाई के दौरान अत्यधिक शराब पीकर गाड़ी चलाने के कारण हुए एक हादसे में उनके एक दोस्त की मौत हो गई थी। उन्होंने कहा, 'इसके बाद एक आपातकालीन चिकित्सक के रूप में मैंने शराब के नशे में धुत लोगों और उनकी वजह से होने वाली दुर्घटनाओं पर नजर रखना शुरू किया। पिछले 10 वर्षो से मैं अधिक शराब पीने से होने वाली मौतों और चोटों को रोकने में तकनीक के इस्तेमाल पर काम कर रहा हूं।'

अध्ययन के लिए, ब्रायन और उनके सहयोगियों ने 21 से 43 वर्ष की आयु के 22 वयस्कों का चयन किया। इन लोगों को प्रयोगशाला में बुलाकर में पर्याप्त वोदका के साथ मिश्रित पेय पदार्थ दिया गया। उन्हें एक घंटा में इसे खत्म करने को कहा गया। इसके बाद एक-एक घंटे के अंतराल पर उन्हें यह पेय पदार्थ दिया गया और इस दौरान उनका ब्रीद अल्कोहल टेस्ट (सांस के जरिये अल्कोहल की मात्रा की जांच) किया गया और उन्हें सीधे और पीछे मुड़कर चलने को भी कहा गया।

इस दौरान स्मार्टफोन ने उनके चलने के तरीकों को मापा। लगभग 90 फीसद मामलों में शोधकर्ता यह समझने में सफल रहे कि प्रतिभागी तय मानक से ज्यादा शराब पी चुका है। ब्रायन का कहना है कि इस शोध के बाद यह साफ हो चुका है कि हमारे स्मार्टफोन हमारे चलने के तरीकों को पहचानकर यह बता सकते हैं कि कब हम ज्यादा शराब पी चुके हैं। उनका कहना है कि यह फिलहाल शुरुआत है और इस पर काफी शोध करने की जरूरत है। यह भी पता करना होगा कि स्मार्टफोन को शरीर के निचले हिस्से में रखना जरूरी है या नहीं क्योंकि ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन को हाथ या फिर अपनी जेब में रखते हैं।

ब्रायन का यह भी कहना है कि अगले पांच वर्षो में मैं एक ऐसी दुनिया की कल्पना करता हूं जहां स्मार्टफोन आपको कई तरह की परेशानियों से बचाएगा। उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि यह सिर्फ ज्यादा शराब पीने की ही जानकारी न दे, बल्कि तबीयत खराब होने की स्थिति में आपके सगे-संबंधियों तक जानकारी पहुंचाने में सक्षम हो, जिससे आपको सही वक्त पर मदद उपलब्ध हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.