Move to Jagran APP

फेसबकु, ट्विटर नहीं चलाते तो भी आपकी प्राइवेसी पर खतरा, जानें कैसे लग सकती है सेंध

शोधकर्ताओं ने कहा कि जो लोग सोशल मीडिया पर नहीं होते हैं, उनके बारे भी डाटा मिल जाता है जिससे उनके राजनीतिक झुकाव का पता लग सके।

By Vikas JangraEdited By: Published: Wed, 23 Jan 2019 08:57 AM (IST)Updated: Wed, 23 Jan 2019 08:57 AM (IST)
फेसबकु, ट्विटर नहीं चलाते तो भी आपकी प्राइवेसी पर खतरा, जानें कैसे लग सकती है सेंध
फेसबकु, ट्विटर नहीं चलाते तो भी आपकी प्राइवेसी पर खतरा, जानें कैसे लग सकती है सेंध
न्यूयॉर्क, एजेंसी। फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म के जरिए लोगों की निजता में सेंध लगने की बातें सामने आती रहती हैं। इन खबरों के बीच ऐसे लोग अक्सर तसल्ली में रहते हैं, जिन्होंने सोशल मीडिया से दूरी बना रखी है। हाल में हुए एक अध्ययन के नतीजे ऐसे लोगों की भी नींद उड़ा सकते हैं। इस अध्ययन को अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ वरमॉन्ट और ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ एडिलेड शोधकर्ताओं ने अंजाम दिया है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि जो लोग सोशल मीडिया पर नहीं होते हैं, उनके बारे में उनके दोस्तों और करीबी लोगों की पोस्ट से बहुत कुछ पता चल जाता है। कई बार इन पोस्ट से 95 फीसदी तक इस बात का सही अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले दिनों में किसी व्यक्ति की क्या योजना है।

अध्ययन के मुताबिक, सोशल मीडिया की दुनिया में प्राइवेसी सेकेंड हैंड स्मोकिंग जैसी है। जिस तरह आसपास किसी के धूम्रपान करने से आपकी सेहत को खतरा होता है। ऐसे ही आपके दोस्तों के सोशल मीडिया अकाउंट से आपकी निजता को खतरा हो सकता है।

अध्ययन के लिए वैज्ञानिकों ने ट्विटर पर 13,905 यूजर्स के तीन करोड़ से ज्यादा पब्लिक पोस्ट का विश्लेषषण किया। वैज्ञानिकों ने पाया कि आपके आठ-नौ दोस्तों के ट्विटर मैसेज की मदद से आपके प्रोफाइल पर गए बिना ही इस बात का आसानी से अंदाजा लग जाता है कि आपका पिछला ट्वीट क्या था।

शोधकर्ता जेम्स बैग्रो ने कहा, 'जब आप किसी सोशल साइट पर लॉगइन करते हैं तो केवल अपनी ही नहीं, अपने कई दोस्तों की प्राइवेसी भी लीक करते हैं।' शोधकर्ताओं ने कहा कि आपके दोस्तों की पोस्ट की मदद से कोई कंपनी आसानी से आपका प्रोफाइल तैयार कर सकती है। वह जान सकती है कि आपका राजनीतिक झुकाव किस ओर है, आपको कैसे उत्पाद पसंद हैं और आप किस धार्मिक रझान के हैं।

बैग्रो ने कहा, 'नतीजों से स्पष्ट है कि अपनी निजता को बचाने के लिए अकेले आपकी कोशिशें पर्याप्त नहीं हैं। इसमें आपके दोस्तों का सहयोग भी जरूरी है।'

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.