Move to Jagran APP

डेंगू से बचाव कर सकती है स्किन क्रीम, स्तन कैंसर को लेकर भी शोधकर्ताओं ने किया खुलासा

शोधकर्ताओं को स्तन कैंसर की जल्द पहचान करने की दिशा में बड़ी कामयाबी मिली है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Tue, 28 Jan 2020 08:07 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jan 2020 08:07 AM (IST)
डेंगू से बचाव कर सकती है स्किन क्रीम, स्तन कैंसर को लेकर भी शोधकर्ताओं ने किया खुलासा

वॉशिंगटन, एजेंसी। एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि मस्से और त्वचा कैंसर के उपचार में काम आने वाली एक स्किन क्रीम डेंगू और जीका जैसी बीमारियों से बचाव में भी मददगार हो सकती है। इमिकुमोड या एल्डरा नामक यह स्किन क्रीम मस्से और कुछ प्रकार के त्वचा कैंसर के उपचार में आमतौर पर इस्तेमाल होती है।

loksabha election banner

शोधकर्ताओं के अनुसार, यह निष्कर्ष मच्छर द्वारा संचारित चार प्रकार के वायरस पर किए गए अध्ययन के आधार पर निकाला गया है। इसमें पाया गया कि मच्छर के काटने के महज एक घंटे के अंदर यह क्रीम लगाने से संक्रमण को रोका जा सकता है। ब्रिटेन की लीड्स यूनिवर्सिटी के प्रमुख शोधकर्ता क्लाइव मैककिमी ने कहा, 'इस अध्ययन से जाहिर होता है कि चिकित्सकीय तौर पर स्वीकृत और व्यापक तौर पर इस्तेमाल होने वाली स्किन क्रीम कीट जनित बीमारियों से बचाव में भी कारगर हो सकती है।' (आइएएनएस)

स्तन कैंसर की पहचान में एमआरआइ स्कैन मददगार

शोधकर्ताओं को स्तन कैंसर की जल्द पहचान करने की दिशा में बड़ी कामयाबी मिली है। एक नए अध्ययन में पाया गया है कि स्तन कैंसर के बायोमार्कर की पहचान करने में मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग (एमआरआइ) स्कैन मददगार हो सकता है। इसकी मदद से इस घातक बीमारी की प्रारंभिक अवस्था में ही पहचान हो सकती है।

अमेरिका के स्लोगन केटरिंग कैंसर सेंटर के शोधकर्ताओं के अनुसार, कैंसर रोगियों के स्वस्थ ब्रेस्ट टिश्यू के विश्लेषण के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला गया है। यह बीमारी धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैल सकती है। उन्होंने पाया कि पॉजिट्रॉन इमिशन टोमोग्राफी (पीईटी) या एमआरआइ स्कैन के उपयोग से बायोमार्कर्स में कई अंतर खोजे जा सकते हैं। इससे खतरे का आकलन करने और इससे बचाव की रणनीति अपनाने में मदद मिल सकती है। स्तन कैंसर की प्रारंभिक अवस्था में पहचान पीडि़तों को बचाने के लिहाज से बेहद अहम मानी जाती है। (प्रेट्र)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.