Move to Jagran APP

अमेरिकी रिपोर्ट में खुलासा- इकलौते बच्चों में मोटापे का सात गुना ज्यादा खतरा

अध्ययन के मुताबिक जिन बच्चों के भाई बहन होते हैं उनकी तुलना में इकलौते बच्चों पर मोटापे का सात गुना ज्यादा खतरा हो सकता।

By Manish PandeyEdited By: Published: Thu, 07 Nov 2019 09:39 PM (IST)Updated: Thu, 07 Nov 2019 09:39 PM (IST)
अमेरिकी रिपोर्ट में खुलासा- इकलौते बच्चों में मोटापे का सात गुना ज्यादा खतरा
अमेरिकी रिपोर्ट में खुलासा- इकलौते बच्चों में मोटापे का सात गुना ज्यादा खतरा

न्यूयॉर्क, एजेंसी। कहते हैं कि इकलौते बच्चे ज्यादा प्यार-दुलार से बिगड़ जाते हैं। एक नए अध्ययन का दावा है कि ऐसे बच्चों की सेहत पर भी इसका असर पड़ सकता है। उन्हें मोटापे का सात गुना ज्यादा खतरा हो सकता है क्योंकि कई बच्चों वाले परिवारों की तुलना में इकलौती संतान वाले परिवारों का खानपान कम पौष्टिक पाया गया है।

loksabha election banner

पौष्टिक खाने को कम अहमियत                         

अध्ययन के मुताबिक जिन बच्चों के भाई बहन होते हैं उनकी तुलना में इकलौते बच्चों पर मोटापे का सात गुना ज्यादा खतरा हो सकता। इसकी सबसे बड़ी वजह खानपान में संतुलन न होना बताया गया है। ऐसे परिवार में पौष्टिक खाने को कम अहमियत दी जाती है।

आदत बदलने की सलाह                       

अमेरिका की ओक्लाहोमा यूनिवर्सिटी की शोधकर्ता चेल्सिया क्रैच ने कहा, 'न्यूट्रीशन पेशेवरों को छोटे बच्चे वाले परिवारों को खानपान के संबंध में सलाह देने से पहले परिवार और बच्चों के प्रभाव पर भी गौर करना चाहिए। इससे ना सिर्फ पौष्टिक खानपान में मदद मिलेगी बल्कि ऐसी आदत के लिए प्रोत्साहित भी किया जा सकेगा।'

माताओं में भी मोटापे का ज्यादा खतरा          

अध्ययन में शोधकर्ताओं ने इकलौती संतान वाले परिवारों की तुलना में कई बच्चे वाले परिवारों के आहार को ज्यादा स्वास्थ्यकर पाया। इकलौते बच्चों की माताओं में भी मोटापे का ज्यादा खतरा पाया गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.