वाशिंगटन, आइएएनएस। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Election) के लिए उम्‍मीदवारी के दौर से खुद को अलग करने के बाद अब कैलिफोर्निया से भारतवंशी सांसद कमला हैरिस (Kamala Harris) ने डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) से उम्मीदवारी में सबसे आगे चल रहे पूर्व उप राष्ट्रपति जो बिडेन (Joe Biden) को समर्थन देने की मंशा जाहिर की है। बता दें कि पिछले ही माह उन्‍होंने खुद को चुनावी दौर से अलग करने का फैसला किया।

डेमोक्रेटिक पदाधिकारियों ने संकेत दिया है कि कमला पार्टी के सबसे कद्दावर उम्मीदवार बिडेन को समर्थन देने का एलान कर सकती हैं। पदाधिकारियों का कहना है कि फिलहाल सीनेट में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) के खिलाफ जारी महाभियोग (Impeachment) की प्रक्रिया के कारण वह अपने समर्थन का ऐलान नहीं कर रहीं।

बता दें कि उम्मीदवारी की होड़ से कमला के बाहर होने पर बिडेन ने उन्हें सहयोगी कहकर संबोधित किया था। उनकी तारीफ करते हुए बिडेन ने कहा था कि कमला दमदार नेता हैं और आगे चलकर राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति या सुप्रीम कोर्ट के जज का पद ग्रहण कर सकती हैं। लेकिन बिडेन को समर्थन देने की संभावना पर कमला हैरिस के प्रवक्ता क्रिस ने कहा कि इस मामले में फिलहाल कुछ स्पष्ट नहीं हुआ है।

वर्ष 2020 में अमेरिकी राष्‍ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव से कमला हैरिस ने पिछले वर्ष के दिसंबर में अपना नाम वापस ले लिया था। 55 वर्षीय कमला हैरिस ने अपने इस कमद का ऐलान ट्विटर हैंडल पर भी किया था। उन्‍होंने कहा था कि वह अपना चुनाव प्रचार अभियान बंद कर रही हैं। कैलिफॉर्निया से डेमोक्रेटिक सांसद कमला हैरिस की लोकप्रियता में पहले के मुकाबले गिरावट दर्ज की गई है।

उन्‍होंने इस बारे में ट्वीट किया कर बताया, ‘मैं अपने समर्थकों से अफसोस और दुख के साथ माफी मांगती हूं और बताना चाहती हूं कि आज से अपना चुनावी अभियान खत्म कर रही हूं। साथ ही मैं यह भी स्‍पष्‍ट कर देना चाहती हूं कि सभी को न्‍याय दिलाने के लिए मेरी लड़ाई जारी रहेगी।’

यह भी पढ़ें: डेमोक्रेट सांसदों ने जारी किए ट्रंप के महाभियोग से जुड़े नए दस्तावेज, हाथ से लिखा नोट भी शामिल

प्रमिला जयपाल के पक्ष में उतरी कमला हैरिस, विदेश मंत्री जयशंकर के फैसले को खारिज किया

Posted By: Monika Minal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस