न्यू यॉर्क, (एजेंसी)। जब कभी हम घूमने या बाहर जाते हैं, तो अपनी यात्रा को आरामदायक बनाने के लिए किसी होटल में ठहरते हैं। लेकिन अगर आपने थोड़ी सावधानी नहीं बरती तो, किसी होटल में रहना किसी बुरे सपने की तरह भी हो सकता है। हमारा मकसद आपको डराना नहीं, बल्कि सावधान करना है। शिकागो की महिला को एक ऐसे ही भयानक दौर से गुजरना पड़ा। ये महिला जिस होटल में रुकी थी, वहां उसका नहाते हुए आपत्तिजनक हालत में वीडियो बना लिया गया। जब तक महिला को इस बात का पता चला, तब तक बहुत देर हो चुकी थी। महिला का वीडियो अडल्ट साइट पर अपलोड कर दिया गया। महिला को जैसे ही मामले की जानकारी मिली, तो उसने उस होटल पर 100 मिलियन डॉलकर का मुकदमा ठोक दिया।

महिला ने हिल्टन वर्ल्डवाइड नामक होटल पर 100 मिलियन डॉलर का मुकदमा दायर किया है। महिला ने होटल पर आरोप लगाया है कि जब वह बाथरूम में नहा रही थी, तो हिडन कैमरे की मदद से आपत्तिजनक हालत में उसकी फिल्म बनाई गई। साथ ही महिला ने ये भी कहा कि उसका यह वीडियो अडल्ट साइट पर अपलोड किया गया, वो भी उनके नाम के साथ। महिला ने मानसिक पीड़ा, होटल की लापरवाही का हवाला देते हुए होटल पर मुकदमा दायर किया है।

ईमेल पर मिली धमकी

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, महिला जुलाई 2015 में वर्ल्डवाइड नामक होटल में ठहरी थी। दायर किए गए मुकदमे के अनुसार एक छिपे हुए कैमरे से उनका नहाते समय का वीडियो बनाया गया। उस समय वह पूरी तरह naked थीं। महिला का कहना है कि वह सितंबर 2018 तक इस मामले से पूरी तरह अनजान थीं। उनका कहना है कि उन्हें एक ईमेल मिला जिसमें लिखा था कि क्या ये आप हैं? उस मेल में उस वीडियो का लिंक भी था और उस वीडियो पर मेरा नाम लिखा गया था। उस शख्स ने अपना नाम पर्व बताया। इसके बाद वो शख्स महिला को धमकी भरे ईमेल और ब्लैकमेल करने लगा।

साथियों को भेजा महिला का अश्लील वीडियो

महिला ने अनजान शख्स के ईमेल का कोई जवाब नहीं दिया। जिसके बाद महिला ने देखा कि उसके वीडियो को अडल्ट साइट पर अपलोड कर दिया गया है। उसके कुछ दिनों बाद एक फेक ईमेल आईडी से महिला के सहकर्मियों, दोस्तों और पुराने सहपाठियों को महिला का एक नया अश्लील वीडियो भेजा गया, जिसमें उसका नाम भी लिखा था। घटना के बाद महिला ने होटल के खिलाफ मुकदमा दायर किया और 100 मिलियन डॉलर जुर्माने की मांग की।

होटल में रुकते समय बरतें सावधानी

आपके साथ कभी भी इस तरह की कोई घटना न हो, इसलिए जब किसी होटल में रुके तो सावधानी अवश्य बरतें। अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो बिना होटल के तो काम चलेगा नहीं। इसलिए होटल में आपके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

  • होटल के कमरे में रुकने से पहले चेक करें कहीं रेड लाइट तो नहीं जल रही है। आप जब रूम में जाएं तो सभी लाइट्स बंद करके पूरे रूम की ठीक से जांच-परख कर लें कि कहीं कोई रेड लाइट या फिर कोई ग्रीन लाइट तो नहीं जल रही है।
  • जिस होटल में रुके हैं, एक बार वहां के बाथरूम और वहां मौजूद सामान को भी अवश्य चेक जरूर कर ले। हो सकता है कि वहां हिडन कैमरा छुपाया गया हो।
  • कैमरा दरवाजे के हैंडल या हुक में भी हो सकता है। ट्रायल रूम में इस बात का ध्यान रखें कि कहीं रूम के दरवाजे के हुक या हैंडल में कोई कैमरा तो नहीं छुपा।
  • जिस होटल रूम में आप रुक रहे हैं, वहां कैमरा के साथ माइक्रोफोन भी हो सकता है। कमरे में अगर कोई आवाज आ रही है, तो ध्यान लगाकर सुनें क्योंकि हिडन कैमरा में कुछ मोशन सेंसिटिव होते हैं, जो खुद ब खुद ऑन हो जाते हैं।
  • होटल रूम या ट्रायल रूम के शीशे में कोई कैमरा छिपा तो नहीं इसका पता लगाने के लिए सबसे पहले शीशे में एक ऊंगली रखें। अगर शीशे में रखी ऊंगली और शीशे में दिख रही उंगली के बीच में अंतर या गैप रहता है तो समझ लें कि शीशा ओरिजनल है। अगर आपकी ऊंगली जुड़ी रहती है तो यानि शीशे के पीछे आपका सब कुछ दिख रहा है और संभवत: वहां कैमरा है जोकि सब रिकॉर्ड कर रहा है।
  • होटल रूम में हिडन कैमरा चेक करने के लिए आप हिडन कैम डिटेक्टर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। हिडन कैम डिटेक्टर आपके लिए बहुत उपयोगी है क्योंकि ये डिटेक्टर कहीं भी छिपे हुए कैमरा को खोज लेते हैं। ऐसे में आपके प्राईवेट पल आपसे कोई और नहीं छीन सकता है।
  • जिस होटल रूम में आप रुके हैं, उसे ठीक से चेक कर लें। अगर कमरे के दरवाजे में नीचे की ओर थोड़ा स्पेस है, तो ध्यान रखें कि कहीं कोई नीचे से आपकी फोटो तो नहीं खींच रहा या फिर वीडियो रिकॉर्डिंग तो नहीं बनाई जा रही।
  • अगर ट्रायल रूम या कमरे में जाकर आपके मोबाइल कैमरा का नेटवर्क चला जाए या कॉल न लगे तो समझ लें कि वहां कैमरा छिपा है।

Posted By: Arti Yadav