Move to Jagran APP

कोरोना वायरस पर अपने ही बयान से पलटा US, कहा- कोरोना का दूसरा चरण जटिल, लेकिन खतरनाक नहीं

इसका प्रकोप अगली सर्दियों तक कायम रहेगा। यह इसका दूसरा चरण होगा। वायरस का दूसरा चरण अधिक कठिन और भीषण होगा।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Thu, 23 Apr 2020 08:48 AM (IST)Updated: Thu, 23 Apr 2020 08:48 AM (IST)
कोरोना वायरस पर अपने ही बयान से पलटा US, कहा- कोरोना का दूसरा चरण जटिल, लेकिन खतरनाक नहीं

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका में 24 घंटे में 1,738 कोरोना संक्रमण रोगियों की मौत दर्ज की गई है। यह पिछले दिन के मृत्‍यु दर की तुलना में कम है। इन आंकड़ो के साथ अमेरिका में कोरोना महामारी से अब तक 46,583 लोग की मौत हो चुकी है। दुनिया में कोरोना महामारी से होने वाली मौत के मामले में अमेरिका ने स्‍पेन और इटली को पीछे छोड़ दिया है। कोरोना से होने वाली मौत में अब वह अग्रणी देश बन गया है। 

loksabha election banner

वायरस का दूसरा चरण अधिक कठिन और भीषण होगा

उधर, बुधवार को व्हाइट हाउस में एक ब्रीफिंग में सेंटर फॉर डिसीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के निदेशक रॉबर्ट रेडफ़ील्ड ने बुधवार को उस बयान में संशोधन किया जिसमें कहा गया था कि मेरिका में कोरोना वायरस का प्रकोप अभी रुकने वाला नहीं है। इसका प्रकोप अगली सर्दियों तक कायम रहेगा। यह इसका दूसरा चरण होगा। वायरस का दूसरा चरण अधिक कठिन और भीषण होगा। वह दौर इससे ज्‍यादा जटिल और खराब हो सकता है। रेडफ़ील्ड इसमें संशोधन करते हुए कहा है कि निश्चित रूप से कोरोना का दूसरा चरण सर्दियों में दस्‍तक देगा, लेकिन यह भयावह ओर जटिल नहीं होगा।  

दूसरे दौर की महामारी की आशंका

कोरोना के कहर का सामना कर रहे अमेरिका में दूसरे दौर की महामारी के खतरे की आशंका भी जताई गई है। देश के एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने आगाह किया है कि दूसरा दौर मौजूदा दौर से भी ज्यादा गंभीर हो सकता है। वाशिंगटन पोस्ट अखबार ने अमेरिका के प्रमुख राष्ट्रीय जनस्वास्थ्य संस्थान सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के निदेशक रॉबर्ट रेडफील्ड के हवाले से लिखा है कि देश को अगली सर्दी में फ्लू के प्रकोप के साथ ही कोरोना महामारी का दोबारा सामना करना पड़ सकता है। रेडफील्ड ने दैनिक पत्र के साथ एक साक्षात्कार में कहा इस बात की संभावना है कि हमारे देश में अगली सर्दियों में वायरस का हमला वास्तव में उससे भी ज्यादा कठिन होगा, जितना हम अभी गुजरे हैं। उन्होंने कहा था कि अमेरिका में "फ्लू महामारी और कोरोना वायरस महामारी एक ही समय में होगी। कोरोना महामारी से बुरी तरह प्रभावित अमेरिका में महज दस दिनों में मरने वालों का आंकड़ा दोगुना हो गया।

महामारी का केंद्र न्यूयॉर्क में 20 हजार की मौत 

समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार, अमेरिका में मंगलवार को 2,750 पीड़ितों ने दम तोड़ा। इससे पहले 15 अप्रैल को एक दिन में सबसे ज्यादा 2,806 मौतें हुई थीं। न्यूजर्सी, पेंसिल्वेनिया और मिशिगन में एक दिन में सर्वाधिक पीड़ितों की जान गई। जबकि देश में महामारी के केंद्र न्यूयॉर्क राज्य में बीते 24 घंटों में 481 रोगियों की मौत हुई। इस अमेरिकी राज्य में ढाई लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं और अब तक करीब 20 हजार की मौत हो चुकी है। पड़ोसी राज्य न्यूजर्सी में भी 90 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

कोरोना वायरस से कैलिफोर्निया में हुई थी पहली मौत

अमेरिका में कोरोना वायरस से पहली मौत कैलिफोर्निया राज्य में हुई थी। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, दो लोगों की मौत फरवरी की शुरुआत और मध्य में हुई थी। कोरोना से दम तोड़ने वाले ये दोनों पीड़ित अब अमेरिका के प्रारंभिक ज्ञात मामले बन गए हैं। पहले यही माना जा रहा था कि 29 जनवरी को वाशिंगटन में कोरोना से पहली मौत हुई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.