Move to Jagran APP

राज्य सचिव के पद से बर्खास्त किये जाने के बाद टिलरसन ने रूस को दी चेतावनी

इस दौरान पूर्व राज्य सचिव ने ये भी कहा, रूसी सरकार के व्यवहार और कार्यों का जवाब देना अभी बाकी है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Wed, 14 Mar 2018 11:16 AM (IST)Updated: Wed, 14 Mar 2018 12:35 PM (IST)
राज्य सचिव के पद से बर्खास्त किये जाने के बाद टिलरसन ने रूस को दी चेतावनी

वाशिंगटन (आइएएनएस)। अमेरिकी राज्य सचिव रेक्स टिलरसन अपने पद से बर्खास्त किए जा चुके हैं। अपने पद से बर्खास्त किये जाने के बाद उन्होंने रूस को लेकर एक चेतावनी बयान भी जारी किया है। टिलरसन ने रूस को उसके व्यवहार और कार्यों को लेकर चेतावनी जारी की है। राज्य विभाग में संवाददाताओं से बात करते हुए टिलरसन ने कहा कि चीन के साथ अच्छे संबंध बनाने और उत्तर कोरिया के मिसाइल कार्यक्रम पर लगाम लगाने को लेकर कई लिए अच्छे काम किये गए थे।

loksabha election banner

हालांकि इस दौरान पूर्व राज्य सचिव ने ये भी कहा, रूसी सरकार के  व्यवहार और कार्यों का जवाब देना अभी बाकी है। रूस को सावधानी से आकलन करना चाहिए कि कैसे उनकी गतिविधि रूसी लोगों के और विश्व के लोगों के हित में हो। टिलरसन ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति से बात कर आगे वाले दिनों में स्पष्टता सुनिश्चित करने को कहा है। इस दौरान उन्होंने ट्रंप के नीतियों के लिए ना ही धन्यवाद दिया ना उनकी प्रशंसा की। हालांकि टिलरसन आधिकारिक रुप से 31 मार्च से पहले अपना पद नहीं छोड़ेंगे।

आपको बता दें कि ट्रंप ने मंगलवार को ट्विटर पर टिलरसन को पद राज्य सचिव के पद से बर्खास्त करने की घोषणा की थी साथ ही उनकी जगह सीआइए निदेशक माइक पॉम्पियो के नाम का भी खुलासा कर दिया था। इसके साथ ही सीआइए निदेशक के रिक्त पद के लिए गीना हास्पेल का नाम लिया था। मंगलवार को ट्रंप ने कहा कि टिलरसन के साथ मतभेद व्यक्तिगत स्तर पर पहुंच गए थे। कई मुद्दों पर असहमति इसकी वजह बनी। इरान सौदा इसका मुख्य उदाहरण है। यह भी कहा कि पॉम्पियों के साथ हमारी सोच काफी मिलती है उम्मीद है हमारे संबंध अच्छे होंगे। मालूम हो कि व्हाइट हाउस और टिलरसन में सार्वजनिक मुद्दों पर कई बार असहमति बनी है और यह अंत तक जारी रहा। , 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.