Move to Jagran APP

अमेरिकी विदेश मंत्री से मिले एस जयशंकर, भारत ने मुश्किल समय में मदद के लिए अमेरिका का किया धन्यवाद

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को अपने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की। ब्लिंकन और आस्टिन से मिले जयशंकर विस्तृत मुद्दों पर बातचीत। सुलिवन से मुलाकात में जलवायु परिवर्तन को नेतृत्व देने पर भी बनी सहमति।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sat, 29 May 2021 07:34 AM (IST)Updated: Sat, 29 May 2021 07:34 AM (IST)
अमेरिकी विदेश मंत्री से मिले एस जयशंकर, भारत ने मुश्किल समय में मदद के लिए अमेरिका का किया धन्यवाद
विदेश मंत्री एस जयशंकर की एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात। (फोटो: दैनिक जागरण)

वाशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिका की यात्रा पर आए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को अपने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात कर विस्तृत मुद्दों पर बातचीत की। इसके साथ ही कोरोना वायरस से लड़ाई के मुश्किल समय में मदद करने और एकजुटता दिखाने के लिए बाइडन प्रशासन को धन्यवाद दिया। ब्लिंकन ने भी कहा कि महामारी के शुरुआती दिनों में भारत ने हमारी मदद की थी। यह एक ऐसी बात है, जिसे हमारा देश कभी नहीं भूलेगा।

loksabha election banner

जयशंकर इस समय अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर आए हुए हैं। अमेरिका में जो बाइडन के राष्ट्रपति बनने के बाद से यहां आने वाले वे भारत के पहले कैबिनेट मंत्री हैं। जयशंकर ने शुक्रवार को यहां के रक्षा मंत्री लायड आस्टिन से भी मुलाकात की और दोनों देशों के बीच सामरिक और रक्षा सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की। जयशंकर और आस्टिन ने समकालीन सुरक्षा चुनौतियों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

बैठक की एक तस्वीर साझा करते हुए जयशंकर ने ट्वीट किया, अमेरिकी रक्षा मंत्री लायड आस्टिन के साथ गर्मजोशी भरे माहौल में बैठक हुई। हमने उभरती सामरिक और सुरक्षा साझेदारी पर विस्तार से चर्चा की। माना जा रहा है कि दोनों नेताओं ने सामरिक रूप से महत्वपूर्ण ¨हद-प्रशांत क्षेत्र को लेकर भी चर्चा की, जहां चीन अपनी सैन्य शक्ति बढ़ा रहा है। भारत और अमेरिका दोनों नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था और मुक्त, खुला तथा समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र की वकालत करते रहे हैं।

चीन की बढ़ती आक्रामकता पर रोक लगाने के लिए अमेरिका क्वाड को भी सुरक्षा ढांचा बनाने के पक्ष में है। इससे पहले जयशंकर ने अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन से भी मुलाकात की। इस दौरान उनके बीच दोनों देशों के लोगों में आपसी संपर्क बढ़ाने, खुले और मुक्त ¨हद-प्रशांत क्षेत्र का समर्थन करने और जलवायु परिवर्तन को वैश्विक नेतृत्व प्रदान करने पर सहमति बनी। उन्होंने माना कि साझा मूल्य भारत-अमेरिका के बीच संबंधों के आधार हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.