Move to Jagran APP

यूक्रेन की सीमा पर बढ़ रहा है रूसी सेना का जमावड़ा, सेटेलाइट से चला पता

अमेरिका की एक प्राइवेट कंपनी के सेटेलाइट के जरिये आई तस्वीरों से पता चलता है कि यूक्रेन सीमा पर रूसी सेनाओं का जमावड़ा बढ़ रहा है जिसपर क्रेमलिन कार्यालय ने कहा है कि अमेरिका इलाके में सुरक्षा गारंटी कार्यक्रम लागू करने संबंधी उसके प्रस्ताव पर जनवरी में जवाब दे।

By Ashisha RajputEdited By: Published: Sat, 25 Dec 2021 01:39 AM (IST)Updated: Sat, 25 Dec 2021 01:39 AM (IST)
यूक्रेन की सीमा पर बढ़ रहा है रूसी सेना का जमावड़ा, सेटेलाइट से चला पता

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिका की एक प्राइवेट कंपनी के सेटेलाइट के जरिये आई तस्वीरों से पता चलता है कि यूक्रेन सीमा पर रूसी सेनाओं का जमावड़ा बढ़ रहा है, जबकि रूसी राष्ट्रपति के क्रेमलिन कार्यालय ने कहा है कि अमेरिका इलाके में सुरक्षा गारंटी कार्यक्रम लागू करने संबंधी उसके प्रस्ताव पर जनवरी में जवाब दे। इस बीच रूस ने नई हाइपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है।

loksabha election banner

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जताई खुशी

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस परीक्षण पर खुशी जताई है। वैसे रूसी सेना हाइपरसोनिक मिसाइल पहले ही तैनात कर चुकी है। अमेरिकी कंपनी मैक्सर टेक्नोलाजीज के तस्वीरों पर प्रतिक्रिया में क्रेमलिन ने कहा है कि अपने देश की सीमाओं के भीतर सेनाओं को तैनात करने का उसका अधिकार है। इसमें किसी को दखल देने और चिंता जताने की जरूरत नहीं है। अमेरिका और यूरोपीय देश यूक्रेन की सीमा पर रूसी सेनाओं के जमावड़े पर चिंता जता चुके हैं।

इन देशों ने यूक्रेन पर हमला करने पर रूस को कड़े आर्थिक प्रतिबंधों की चेतावनी दी है। जबकि रूस ने साफ कहा है कि यूक्रेन को नाटो (उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन) में शामिल करने पर उसकी सुरक्षा को खतरा पैदा होगा। उस खतरे को खत्म करने के लिए वह आवश्यक कदम उठाएगा।

नाटो अमेरिका के नेतृत्व वाला पश्चिमी देशों का सैन्य गठबंधन है। यूक्रेन के उसमें शामिल होने से नाटो की मिसाइलें रूसी सीमा के नजदीक तैनात होने के आसार बढ़ जाएंगे। यूक्रेन को लेकर पैदा हुए तनाव के बीच चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से हाल ही में वार्ता की थी और पश्चिमी दखलंदाजी के खिलाफ साथ होने का भरोसा दिया था।

आपको बता दें कि रूस ने नई हाइपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण के बाद राष्ट्रपति के साथ-साथ देश की पूरी जनता में खुशी की लहर देखने को मिली है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.