Move to Jagran APP

वैज्ञानिकों का दावा, कोरोना वायरस के खिलाफ सिर्फ एक दवा दिख रही कारगर

वैज्ञानिक अन्य बीमारियों में पहले से प्रयोग में आ रही दवाओं में संभावना तलाश रहे हैं। एंटीवायरल दवा रेमडेसिविर इस मामले में सबसे आगे चल रही है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Sun, 24 May 2020 06:06 PM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 06:11 PM (IST)
वैज्ञानिकों का दावा, कोरोना वायरस के खिलाफ सिर्फ एक दवा दिख रही कारगर
वैज्ञानिकों का दावा, कोरोना वायरस के खिलाफ सिर्फ एक दवा दिख रही कारगर

नई दिल्ली, प्रेट्र। कोरोना से जंग के लिए कोई टीका ईजाद होने में अभी लंबा समय लग सकता है। वायरस से निपटने में सक्षम कोई नई दवा बनाना भी रातोंरात का खेल नहीं है। यही कारण है कि वैज्ञानिक अन्य बीमारियों में पहले से प्रयोग में आ रही दवाओं में संभावना तलाश रहे हैं। एंटीवायरल दवा रेमडेसिविर इस मामले में सबसे आगे चल रही है। अब तक के परीक्षण में इसे कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति को ठीक करने में सबसे तेज पाया गया है।

loksabha election banner

अमेरिका के मिल्केन इंस्टीट्यूट के ट्रैकर के मुताबिक, इस समय 130 से ज्यादा दवाओं का ट्रायल चल रहा है। इनमें से कुछ दवाएं वायरस के प्रसार को रोकने में सक्षम पाई गई हैं, तो कुछ दवाएं इम्यून सिस्टम की अतिसक्रियता को कम करने में सहायक हैं। कोरोना वायरस का संक्रमण अन्य वायरस की तुलना में शरीर में धीरे-धीरे फैलता है, इसलिए कई बार इम्यून सिस्टम की अतिसक्रियता अंगों को नुकसान पहुंचा देती है।

सीएसआइआर से संबद्ध इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटिव मेडिसिन, जम्मू के डायरेक्टर राम विश्वकर्मा ने कहा कि अभी सबसे प्रभावी तरीका यही है कि पहले से ही इस्तेमाल में आ रही किसी दवा को कोरोना के खिलाफ इस्तेमाल किया जाए। क्लीनिकल ट्रायल में चल रही दवा रेमडेसिविर इसका बेहतर उदाहरण है। रेमडेसिविर लोगों को तेजी से ठीक होने में मदद करती है और कोरोना के कारण गंभीर रूप से बीमार लोगों में जान जाने की आशंका को कम करती है।

रेमडेसिविर को अमेरिकी दवा कंपनी गिलियड साइंसेज ने बनाया है। अमेरिकी दवा नियामक ने कोरोना के गंभीर मरीजों पर इसके प्रयोग की अनुमति भी दे दी है। जापान में प्रमाणित एंटीवायरल दवा फेविपिराविर को भी काफी हद तक कोरोना पर प्रभावी पाया गया है। इसका भी क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है। 

देश में आज लगातार तीसरे दिन 6 हजार से अधिक मामले सामने आए। पिछले 24 घंटों में 6,768 नए कोरोनोवायरस मामलों के साथ देश में अब तक संक्रमितों का आंकड़ा 1.30 लाख के पार चला गया है। देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 6767 मामले सामने आए हैं। इस दौरान 147 लोगों की मौत भी हुई हैं। इस बीच देश में कोरोना के मामले बढ़कर 1.31 लाख के पार चले गए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, रविवार(24 मई) सुबह 8 बजे तक देश में कोरोना के कुल 1,31,868 मामले सामने आ चुके हैंस वहीं कोरोना से मौत का आंकड़ा भी बढ़कर 3867 तक पहुंच गया है। देश में कोरोना के फिलहाल 73,560 एक्टिव केस हैं, वहीं 54,441 मरीज ठीक होकर अस्पतालों से डिस्चार्ज हो चुके हैं। महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश में कोरोना ने ज्यादा तबाही की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.