Move to Jagran APP

अमेरिका के एच-1 बी वीजा के लिए रजिस्ट्रेशन नौ मार्च से शुरू, लॉटरी के जरिये होगा लाभार्थियों का चयन

ट्रंप प्रशासन में खासी चर्चा में रहे एच-1 बी वीजा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया नौ मार्च से शुरू होगी। लॉटरी के जरिये लाभार्थियों का चयन होगा और 31 मार्च को नाम घोषित कर दिए जाएंगे। यह रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया वर्ष 2022 के लिए होगी।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 06 Feb 2021 10:19 PM (IST)Updated: Sat, 06 Feb 2021 10:19 PM (IST)
परंपरागत लॉटरी के जरिये लाभार्थियों का चयन होगा और 31 मार्च को नाम घोषित कर दिए जाएंगे।

वाशिंगटन, प्रेट्र। ट्रंप प्रशासन में खासी चर्चा में रहे एच-1 बी वीजा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया नौ मार्च से शुरू होगी। लॉटरी के जरिये लाभार्थियों का चयन होगा और 31 मार्च को नाम घोषित कर दिए जाएंगे। यह रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया वर्ष 2022 के लिए होगी।

loksabha election banner

एच-1 बी वीजा के जरिये बड़ी संख्या में भारत के दक्ष पेशेवर अमेरिका जाते हैं

उल्लेखनीय है कि एच-1 बी वीजा के जरिये बड़ी संख्या में भारत के दक्ष पेशेवर अमेरिका जाते हैं और वहां पर नौकरी करते हैं। इनमें बड़ी संख्या में आइटी पेशेवर होते हैं।

बाइडन प्रशासन की घोषणा के बाद यूएससीआइएस ने जारी की अधिसूचना

यूएस सिटीजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज (यूएससीआइएस) ने इस बाबत अधिसूचना जारी कर दी है। यह अधिसूचना बाइडन प्रशासन की उस घोषणा के बाद जारी हुई है जिसमें कहा गया है कि आगामी वर्ष के लिए एच-1 बी वीजा देने के लिए परंपरागत लॉटरी सिस्टम का इस्तेमाल होगा।

एच-1 बी वीजा के लिए रजिस्ट्रेशन 9 से 25 मार्च तक होगा

रजिस्ट्रेशन नौ मार्च को अपराह्न से शुरू होगा और 25 मार्च को अपराह्न तक जारी रहेगा। इस वीजा के जरिये विदेशी नागरिक अमेरिका जाकर वहां की कंपनियों में कार्य कर सकते हैं। यह वीजा दक्ष पेशेवरों को दिया जाता है जो अमेरिका में उच्च दक्षता वाले कार्य करते हैं।

अमेरिका ने नया वित्त वर्ष एक अक्टूबर से शुरू होता है

वीजा प्राप्त करने वाले एक अक्टूबर से अमेरिका में कार्य कर सकेंगे। अमेरिका ने नया वित्त वर्ष एक अक्टूबर से शुरू होता है।

यूएससीआइएस प्रतिवर्ष 65 हजार एच-1 बी वीजा जारी करता है

यूएससीआइएस प्रतिवर्ष 65 हजार एच-1 बी वीजा जारी करता है। इसके अतिरिक्त 20 हजार एच-1 बी वीजा विदेशी छात्रों के लिए जारी किए जाते हैं। ये वीजा उन छात्रों को मिलते हैं जो उच्च शिक्षित होते हैं और अमेरिकी विश्वविद्यालयों में विज्ञान, तकनीक, गणित और अभियंत्रण (इंजीनियरिंग) की पढ़ाई या शोध कार्य करना चाहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.