वाशिंगटन, एजेंसी। कोरोना महामारी के बीच अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अपनी भारत की यात्रा का जिक्र करते हुए दोनों देशों के बीच अच्‍छे संबंधों की बात स्‍वीकार की। उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध काफी प्रगाढ़ हुए हैं। राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में एक जबरदस्त भारतीय आबादी है। अमेरिका के  निर्माण में उनका बड़ा योगदान है। उन्‍होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान दोनों देश और निकट आए हैं।राष्‍ट्रपति चुनाव के मद्देनजर उनक यह बयान काफी अहम है। बता दें इस वर्ष अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव होने हैं। राष्‍ट्रपति ट्रंप की नजर इन चुनावों पर टिकी है। इसलिए ट्रंप भारत और प्रधानमंत्री की तारीफ में कोई कसर नहीं छोड़ते। ऐसा करके वह एक तीर से दो निशाने साधते नजर आते हैं। 

कोरोना महामारी के बीच अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में हलचल

कोरोना महामारी की चिंताओं एवं व्‍यस्‍तताओं के बीच राष्‍ट्रपति ट्रंप भारत-अमेरिका संबंधों के बहाने चुनावी सियासत को गरम कर गए। उन्‍होंने अमेरिका में भारतीय आबादी का जिक्र करते हुए  2020 में होने वाले अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में एक हलचल पैदा कर दी है। कोरोना महामारी के बीच वह अमेरिकी प्रवासियों के बीच लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अच्‍छे संबंधों का बखान करते रहते हैं। इस क्रम में वह भारत की तारीफ करने से भी नहीं चूकते। ट्रंप ने एक बार फ‍िर शुक्रवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को 'बहुत अच्छा दोस्त' कहा। उन्‍होंने कहा कि कोरोना वायरस पर अमेरिका भारत के साथ काम कर रहा था। उन्‍होंने कहा कि दोनों देश इस महामारी से जूझ रहे हैं।

बोले ट्रंप, भारत एक महान देश है 

उन्‍होंने कहा कि भारत एक महान देश है। ट्रंप ने कहा कि कुछ दिन पूर्व मैं भारत से लौट कर आया हूं। बता दें कि राष्‍ट्रपति ट्रंप अपने परिवार के साथ इस साल की शुरुआत में फरवरी आए थे। उन्‍होंने पत्रकारों से कहा कि अमेरिका और भारत मिलकर काम कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि अमेरिका में जबरदस्‍त भारतीय आबादी है। उनमें से कई भारतीय कोरोना वायरस के टीका निर्माण पर मिलकर काम कर रहे हैं। इस मौके पर उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी तारीफ की। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री मेरे बहुत अच्‍छे मित्र हैं। 

भारत ने अमेरिका को दिया हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन

बता दें कि भारत ने पिछले महीने अमेरिका में कोरोना वायरस के रोगियों के इलाज के लिए लाखों हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन गोलियों के निर्यात की अनुमति दी थी। ट्रंप ने न केवल भारत, बल्कि मानवता" की मदद करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की थी।

ट्रंप ने कहा है 'भारत को हम वेंटिलेटर दान करेंगे

कैंप डेविड के रास्ते में मरीन वन पर सवार होने से पहले राष्‍ट्रपति ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा कि हम भारत में बहुत सारे वेंटिलेटर भेज रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत में कोरोना महामारी के हालात को लेकर मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है। ट्रंप ने आगे कहा कि हमारे पास वेंटिलेटर की जबरदस्त आपूर्ति है। कोरोना महामारी के बीच वेंटिलेटर की कमी से जूझ रहे भारत के लिए यह खबर राहत भरी हो सकती है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा है 'भारत को हम वेंटिलेटर दान करेंगे।' 

 

Posted By: Ramesh Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस