Move to Jagran APP

भारत में लॉकडाउन के लिए PM मोदी की तारीफ, 21 दिवसीय लॉकडाउन दुनिया के लिए मॉडल

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए उठाए गए कदमों की दुनिया भर में सराहना हो रही है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 10:34 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 10:34 AM (IST)
भारत में लॉकडाउन के लिए PM मोदी की तारीफ, 21 दिवसीय लॉकडाउन दुनिया के लिए मॉडल
भारत में लॉकडाउन के लिए PM मोदी की तारीफ, 21 दिवसीय लॉकडाउन दुनिया के लिए मॉडल

वाशिंगटन डीसी, एएनआइ। इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी से लड़ रही है और कई देश कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों से जूझ रहे हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस खतरे से निपटने के लिए उठाए गए कदमों की दुनिया भर में एक्टिविस्ट और विश्लेषक सराहना कर रहे है।

loksabha election banner

एएनआई से बात करते हुए पीओके (गुलाम कश्मीर) के एक कार्यकर्ता अमजद अयूब मिर्जा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 21 दिनों के लॉकडाउन की सराहना की है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी से पाकिस्तान, पीओके और गिलगित बाल्टिस्तान की स्थिति बिगड़ रही है क्योंकि लोग सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि नेतृत्व की कमी और राष्ट्रीय कार्य योजना के कारण पाकिस्तान में स्थिति नियंत्रण से बाहर होती जा रही है। कोरोना वायरस के मरीजों को क्वारंटाइन करने के लिए पीओके में भेजा जा रहा है, जो पूरी तरह से अस्वीकार्य है। इसकी वजह से इस क्षेत्र में वायरस के प्रसार में तेजी आने की संभावना है।

वाशिंगटन स्थित गिलगित-बाल्टिस्तान के राजनीतिक कार्यकर्ता सेंज एच सेरिंग ने कहा कि दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उम्मीद के मुताबिक कदम उठा रहे हैं। भूमिका निभा रहे हैं। उनकी कोरोना वायरस से लड़ने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन का विपक्ष भी समर्थन कर रहा है।

पाकिस्तान में रविवार को 1500 से ज्यादा कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। इसमे से सबसे ज्यादा मामले पंजाब में 570, सिंध में 469, खैबर पख्तूनख्वा में 188, बलूचिस्तान में 138, पीओके/गिलगित-बाल्टिस्तान में 118 और इस्लामाबाद में 43 मामले सामने आए हैं। बता दें कि पंजाब प्रांत से देश में घातक कोरोना वायरस संक्रमण के केंद्र के रूप में उभर रहा है।

दुनिया भर में कई लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सख्त कार्रवाई की प्रशंसा की है। एक अमेरिकी इंटरनेट उद्यमी मार्क बेनिओफ ने ट्वीट कर कहा कि भारत के प्रधानमंत्री ने कोरोना महामारी से लड़ने के लिए 3 हफ्ते के लिए देश के सभी 130 करोड़ लोगों को अपने घरों के अंदर रहने का आदेश दिया है। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए उठाया गया ये बहुत सख्त कदम है। अमेरिका में भी इसको लागू करने की जरूरत है। वही, अमेरिका के ही योग गुरु डॉ. डेविड फ्रॉले ने कहा, '21दिनों के लिए राष्ट्रीय लॉकडाउन के साथ भारत संयुक्त राज्य अमेरिका से बहुत आगे निकल गया है। दुनिया को नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन की प्रशंसा करनी चाहिए।

भारत में 21-दिवसीय लॉकडाउन का सोमवार को पांचवा दिन हैं। लॉकडाउन के पांचवे दिन रविवार को देश में कुल कोरोना वायरस के संक्रमित मामलों की संख्या 27% बढ़कर 1024 हो गई। इसमें से 95 रोगियों को ठीक किया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.