Move to Jagran APP

फिलाडेल्फिया: पुलिस फायरिंग में अश्वेत की मौत, हिंसक विरोध प्रदर्शन को देखते हुए शहर में लागू कर्फ्यू

अमेरिकी राज्य पेंसिल्वेनिया के सबसे बड़े शहर फिलाडेल्फिया में अश्वेत नागरिक की मौत का मामला राष्ट्रपति चुनाव से पहले तूल पकड़ता जा रहा है। बेकाबू होते हालात को देखते हुए प्रशासन ने पूरे शहर में कर्फ्यू लागू कर दिया है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 12:41 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 12:53 PM (IST)
फिलाडेल्फिया: पुलिस फायरिंग में अश्वेत की मौत, हिंसक विरोध प्रदर्शन को देखते हुए शहर में लागू कर्फ्यू
पुलिस फायरिंग में अश्वेत की मौत, हिंसक विरोध प्रदर्शन को देखते हुए शहर में लागू कर्फ्यू।

पेंसिल्वेनिया, आइएनएस। अमेरिकी राज्य पेंसिल्वेनिया के सबसे बड़े शहर, फिलाडेल्फिया में अश्वेत नागरिक की मौत का मामला राष्ट्रपति चुनाव से पहले तूल पकड़ता जा रहा है। शहर पर सड़कों पर हजारों संख्या में लोग विरोध-प्रदर्शन के लिए इकट्ठा हुए। इस दौरान कई जगह पर आगजनी और हिंसक घटनाएं भी सामने आई। बेकाबू होते हालात को देखते हुए प्रशासन ने पूरे शहर में कर्फ्यू लागू कर दिया और विरोध कर रहे कई लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया है।

loksabha election banner

पुलिस ने लोगों से घर पर रहने की अपील की थी

बता दें कि फिलाडेल्फिया पुलिस फायरिंग में एक 27 साल के अश्वेत शख्स की जान चली गई थी। पीड़ित परिवार का कहना है कि वह मानसिक रुप से बीमार था। बता दें कि इस घटना के बाद हुए विरोध प्रदर्शन के दौरन पुलिस ने 7 जिलों के लोगों को घर पर रहने की अपील की थी। रिपोर्ट के मुताबिक दो पुलिस अधिकारी ने एक चाकू से लैस वॉल्टर वॉलेस जूनियर नाम के शख्स को गोली मार गई थी।

प्रदर्शन के दौरान हुई लूटपाट

लैस वॉल्टर वॉलेस जूनियर की मौत के बाद फिलाडेल्फिया में तनाव की स्थिति पैदा हो गई है। प्रदर्शनकारी और पुलिस में हुई हिंसक झड़प में 30 से अधिक पुलिस अधिकारी के घायल होने की भी खबर सामने आई है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने उनके ऊपर इंट और पत्यर भी फेंके। बता दें कि इस हिंसक घटना में  कई खुदरा दुकानों के में लूटपाट की रिपोर्ट भी सामने आई है। 

जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पर भी हुए था विरोध- प्रदर्शनइ 

इससे पहले 25 मई को अमेरिका के मिनिपोलिस में अश्वेत नागरिक  जॉर्ज  फ्लॉयड को एक दुकान में नकली बिल का इस्तेमाल करने पर गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तारी के बाद पुलिस फ्लायड को गाड़ी में बैठाने की कोशिश कर रही थी, उसी दौरान वह जमीन पर गिर गया और उसकी मौत हो गई। हालांकि बाद में एक वीडियो सामने आया, जिसमें श्वेत पुलिस अधिकारी फ्लायड की गर्दन को घुटने से दबाता दिख रहा था। पुलिस फ्लायड की गर्दन को तब तक दबाता है जब तक उसकी मौत नहीं हो जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.