Move to Jagran APP

फाइजर व अमेरिका में 5.3 अरब डालर की कोविड-19 दवा के लिए करार, 89 फीसद प्रभावी पाई गई है दवा

यूरोपीय यूनियन के औषधि प्राधिकार ने कहा है कि वह कोविड-19 के इलाज के लिए एक ऐसी दवा का मूल्यांकन कर रहा है जिसके इस्तेमाल से बीमारी के गंभीर लक्षण होने के बावजूद मरीज को अतिरिक्त आक्सीजन की जरूरत नहीं पड़ेगी।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Thu, 18 Nov 2021 10:05 PM (IST)Updated: Thu, 18 Nov 2021 10:17 PM (IST)
फाइजर व अमेरिका में 5.3 अरब डालर की कोविड-19 दवा के लिए करार, 89 फीसद प्रभावी पाई गई है दवा
कंपनी ने आपातकालीन उपयोग की मांगी है इजाजत

वाशिंगटन, रायटर। जैव प्रौद्योगिकी कंपनी फाइजर ने गुरुवार को कहा कि उसने अमेरिका के साथ कोविड-19 एंटीवायरल ड्रग के लिए 5.29 अरब डालर (करीब 393 अरब रुपये) का करार किया है। समझौते के तहत दवा के एक करोड़ कोर्स की आपूर्ति अमेरिका को की जाएगी। अमेरिका, मेर्क कंपनी के साथ भी कोविड-19 एंटीवायरल गोलियों के लिए करार कर चुका है, लेकिन फाइजर के मुकाबले वह राशि आधे के करीब है। फाइजर की गोलियों का कोर्स महज 530 डालर में उपलब्ध है, जबकि मेर्क ने इसकी कीमत 700 डालर तय की है।

loksabha election banner

फाइजर कोविड-19 एंटीवायरल दवा को 'पैक्सलोविड' के नाम से बाजार में उतारेगी। कंपनी ने इसके आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति मांगी है। यह दवा कोविड के मरीजों पर 89 फीसद प्रभावी पाई गई है।

एस्ट्राजेनेका का दावा, लंबे समय तक प्रभावी रहती है उसकी कोविड वैक्सीन 

एंगलो-स्वीडन कंपनी एस्ट्राजेनेका ने दावा किया है कि उसकी कोविड वैक्सीन एजेडी7442 छह महीने तक 83 फीसद तक प्रभावी रहती है। कंपनी ने एक हालिया अध्ययन के हवाले से कहा है कि शुरुआती लक्षणों के तीन दिन के भीतर अगर वैक्सीन लगा दी गई तो मरीज की जान का खतरा 88 फीसद तक कम हो जाता है।

ईयू कर रही कोविड के इलाज के लिए नई दवा का मूल्यांकन

यूरोपीय यूनियन के औषधि प्राधिकार ने कहा है कि वह कोविड-19 के इलाज के लिए एक ऐसी दवा का मूल्यांकन कर रहा है, जिसके इस्तेमाल से बीमारी के गंभीर लक्षण होने के बावजूद मरीज को अतिरिक्त आक्सीजन की जरूरत नहीं पड़ेगी। अमेरिकी कंपनी वीर बायोटेक्नोलाजी व ब्रिटेन की ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन की जेवुडी नामक दवा कथित मोनोक्लोनल एंटीबाडी उपचार है और संक्रमण से लड़ने में मदद करती है।

जर्मनी : बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर रोग नियंत्रण एजेंसी की तरफ से जारी चेतावनी से जागे देश के सांसदों ने गुरुवार को नए नियंत्रण उपायों पर मुहर लगा दी। हालांकि, इस विधेयक को अभी उच्च सदन में पारित होना बाकी है। विधेयक के तहत सार्वजनिक स्थानों पर काम करने वाले लोगों के लिए अब टीकाकरण अनिवार्य हो जाएगा।

स्लोवाकिया : गैर टीकाकृत लोगों के लिए सख्त लाकडाउन लागू कर दिया गया है। ऐसे लोग रेस्तरां, शापिंग माल, खेल गतिविधियों और सार्वजनिक कार्यक्रमों में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

आस्टि्रया : देश में पूर्ण लाकडाउन की मांग उठने लगी है, क्योंकि गैर टीकाकृत लोगों के लिए लाकडाउन लागू किए जाने के बाद भी संक्रमण के मामलों में वृद्धि जारी है।

रूस : लगातार दूसरे दिन भी रिकार्ड मौतें हुईं। पिछले 24 घंटे के अंदर कोरोना संक्रमण से 1,251 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 37,374 नए मामले सामने आए हैं।

दक्षिण कोरिया : महामारी की शुरुआत के बाद पहली बार देश में कोरोना संक्रमण के 3,292 नए मामले सामने आए। माना जा रहा है कि कालेजों में परीक्षाएं शुरू हो गई हैं, जिसकी वजह से संक्रमण में रिकार्ड इजाफा हुआ है।

सिंगापुर : प्रधानमंत्री ली सीन लूंग ने कहा है कि देश में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लागू प्रतिबंधों में ढील दी जा रही है। सतर्कता साथ कदम उठाए जा रहे हैं, ताकि प्रतिबंधों को दोबारा लागू न करना पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.