वाशिंगटन, एपी। अमेरिका दुनिया में कोरोना वायरस से सबसे प्रभावित देश है। राष्ट्रपति जो बाइडन लगातार नागरिकों से वैक्सीन लगवाने को लेकर आग्रह कर रहे हैं। इस बीच खबर मिल रही है कि अमेरिका वैक्सीनेशन को बढ़ाना चाहता, कई लोग अपना वैक्सीनेशन करवाने के लिए आगे नहीं आ रहे है। ऐसे में यह कयास लगाना भी गलत नहीं होगा कि देश में वैक्सीन की कमी नहीं बल्कि लोगों की रुचि वैक्सीनेशन अभियान को धीमा कर देगी। ऐसे में बाइडन ने एक नया तरीका ईजाद किया है, जिससे लोगों में रूचि को बढ़ाया जा सके। राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा राज्यों और लोकल अधिकारियों से COVID-19 वैक्सीन न ले रहे लोगों को 100 डॉलर यानी कि लगभग 7500 रुपये की पेशकश करने के लिए कहा जा रहा है।

टीकाकरण के लिए नकद इनाम देश के कई हिस्सों में टीकाकरण दरों में कमी को बढ़ावा देने के लिए बाइडन की नवीनतम योजना में एक नया विचार है। गुरुवार को शुरू की गई, उनकी नई योजना का मूल, संघीय कार्यकर्ताओं को अपनी एजेंसियों को टीकाकरण की स्थिति का खुलासा करना होगा।

बाइडन वास्तविक साक्ष्य की ओर इशारा करते हुए कहते हैं 100 डॉलर का इनाम जरूर अच्छे परिणाम लेकर आएगा। व्हाइट हाउस का कहना है कि क्रोगर किराना स्टोर चैन ने इसे आजमाया और कर्मचारियों के बीच टीकाकरण की दर 50% से बढ़कर 75% हो गई। न्यू मैक्सिको, ओहियो और कोलोराडो ने भी इस विचार को साथ प्रयोग किया है।

बाइडन का कहना है कि राज्य और लोकल अधिकारी उनके COVID राहत कानून की मदद से प्रोत्साहन कार्यक्रमों के भुगतान के लिए धन का उपयोग कर सकते हैं।

बता दें कि न्यूयार्क में वैक्‍सीन की पहली डोज लगवाने पर 100 डॉलर मिलने लगी है। अमेरिका में वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वालों के लिए भी मास्क की अनिवार्यता से अब माहौल तेजी से बदल गया है। लोगों के चेहरे से उतरे हुए मास्क फिर आ गए हैं। प्रशासन का पूरा जोर अब वैक्सीन लगाने पर है। बाइडन प्रशासन सरकारी कर्मचारियों के लिए इसी हफ्ते कोरोना की नई गाइडलाइन जारी करेगा। न्यूयार्क में वैक्सीन का पहली खुराक लेने वालों को 100 डॉलर देने की घोषणा कर दी गई है।

Edited By: Nitin Arora