Move to Jagran APP

Facebook पर हिंसक पोस्ट करने वाले व्यक्तियों और संगठनों पर रखी जा रही है नजर, अब तक 800 ग्रुप हटाए

790 से अधिक ग्रूप 100 पेज और 1500 विज्ञापन फेसबुक से हटा दिए हैं फेसबुक और इंस्टाग्राम पर 300 से अधिक हैशटैग को अवरुद्ध किया गया है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Thu, 20 Aug 2020 08:40 AM (IST)Updated: Thu, 20 Aug 2020 08:40 AM (IST)
Facebook पर हिंसक पोस्ट करने वाले व्यक्तियों और संगठनों पर रखी जा रही है नजर, अब तक 800 ग्रुप हटाए
Facebook पर हिंसक पोस्ट करने वाले व्यक्तियों और संगठनों पर रखी जा रही है नजर, अब तक 800 ग्रुप हटाए

वॉशिंगटन, एएनआइ। फेसबुक ने बुधवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि उसने 'खतरनाक व्यक्तियों और संगठनों' के लिए अपनी नीति का विस्तार करने के लिए कदम उठाए हैं और QAnon जैसे षड्यंत्र सिद्धांतकारों और अन्य लोगों की पहुंच को प्रतिबंधित किया है जिन्होंने सार्वजनिक सुरक्षा पर खतरा पैदा किया। रिलीज में कहा गया, 'आज, हम सार्वजनिक सुरक्षा के लिए खतरा पैदा हो रहे संगठनों और आंदोलनों को संबोधित करने के लिए अपनी 'खतरनाक व्यक्तियों और संगठनों' की नीति का विस्तार कर रहे हैं, लेकिन हम किसी संगठन को खतरनाक के रूप में नामित नहीं कर सकते और हमारे मंच पर किसी भी उपस्थिति पर प्रतिबंध नहीं लगा सकते।'

loksabha election banner

बताया गया कि यह प्रयास अमेरिकी-आधारित संगठनों जैसे QAnon को देखते हुए लिया जा रहा है। जिसमें संबंधित समूह ने हाल ही में कोरोना वायरस वायरस महामारी और ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन पर पोस्ट के साथ फेसबुक पर अपनी उपस्थिति को प्रमुखता से दिखाया। वहीं, कहा गया कि नई नीति उन पेज को हटा देगी जो विशेष रूप से हिंसक कृत्यों का समर्थन किए बिना हिंसा की चर्चाओं में उतरते हैं। फेसबुक ने कहा कि उन जैसे लोगों की सिफारिशों को सीमित करेगा, पेज को खोजों में दिखाने से रोक देगा, समाचार फ़ीड में रैंकिंग को कम करेगा और हैशटैग को हटा देगा जो लोगों को समान हैशटैग खोजने की अनुमति देता है।

इसके अलावा, फेसबुक ने इन समूहों के विज्ञापन पर भी रोक की बात कही है। रिलीज में कहा गया कि हमारे द्वारा पहले से की गई कुछ कार्रवाइयों के परिणामस्वरूप, हमने 790 से अधिक ग्रूप, 100 पेज और 1,500 विज्ञापन फेसबुक से हटा दिए हैं, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर 300 से अधिक हैशटैग को अवरुद्ध किया गया है, इसके अलावा 1,950 से अधिक ग्रूपों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं और फेसबुक पर 440 पेज और इंस्टाग्राम पर 10,000 से अधिक अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया गया है। विज्ञप्ति के अनुसार पेज, समूह और खातों को प्रतिबंधित कर दिया गया है, उन पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी और अद्यतन नीति के उल्लंघन को दूर किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.