Move to Jagran APP

नेटफ्लिक्स की इस वेब सीरीज के एक एपिसोड पर सऊदी अरब में लगा बैन, जानिए- पूरा मामला

Patriot Act With Hasan Minhaj के एपिसोड में पत्रकार खशोगी की मौत को लेकर सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और अमेरिका की आलोचना की गई है।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 02 Jan 2019 01:26 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jan 2019 01:42 PM (IST)
नेटफ्लिक्स की इस वेब सीरीज के एक एपिसोड पर सऊदी अरब में लगा बैन, जानिए- पूरा मामला
नेटफ्लिक्स की इस वेब सीरीज के एक एपिसोड पर सऊदी अरब में लगा बैन, जानिए- पूरा मामला

कैलिफोर्निया,एएनआइ। सऊदी सरकार की शिकायत के बाद नेटफ्लिक्स ने सऊदी अरब में अपनी वेब सीरीज 'Patriot Act With Hasan Minhaj' के एक एपिसोड पर रोक लगा दी है। इस एपिसोड में पत्रकार खशोगी की मौत को लेकर सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की आलोचना की गई है। सरकार ने इसे साइबर क्राइम कानून का उल्लंघन बताया था।  

loksabha election banner

इस एपिसोड को पहली बार अक्टूबर में दिखाया गया था, जिसमें मिन्हाज ने सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के बाद सऊदी अरब के साथ अमेरिका के साथ संबंध बरकरार रखने को लेकर आलोचना की थी। मिन्हाज ने कहा था कि यह समय सऊदी अरब के साथ हमारे संबंधों को लेकर सोच विचार करने का है और मैं यह बात एक मुस्लिम और एक अमेरिकी के तौर पर बात कर रहा हूं। मिन्हाज की ओर से अभी तक इसे लेकर कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

सऊदी सरकार के संचार और सूचना प्रौद्योगिकी आयोग से पिछले महीने एक निवेदन मिलने के बाद, नेटफ्लिक्स ने इसे सऊदी अरब न दिखना का फैसला किया है। एक बयान में नेटफ्लिक्स ने अपने फैसले का बचाव करते हुए कहा कि हम दुनिया भर में कलात्मक स्वतंत्रता का पुरजोर समर्थन करते हैं और हमने यह फैसला सऊदी अरब में एक स्थानीय कानून की वजह से लिया है।

यह एपिसोड सऊदी के अलावा दुनिया भर में नेटफ्लिक्स के ग्राहकों के लिए उपलब्ध है और इस शो को यूट्यूब के माध्यम से सऊदी अरब में भी देखा जा सकता है। हालांकि, यूट्यूब को इसे लेकर सऊदी सरकार से शिकायत मिली है या नहीं, यह अभी साफ नहीं है। 'Patriot Act' एकमात्र एपिसोड है जिसे सऊदी सरकार ने नेटफ्लिक्स को ब्लॉक करने के लिए कहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.