कैलिफोर्निया,एएनआइ। सऊदी सरकार की शिकायत के बाद नेटफ्लिक्स ने सऊदी अरब में अपनी वेब सीरीज 'Patriot Act With Hasan Minhaj' के एक एपिसोड पर रोक लगा दी है। इस एपिसोड में पत्रकार खशोगी की मौत को लेकर सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की आलोचना की गई है। सरकार ने इसे साइबर क्राइम कानून का उल्लंघन बताया था।  

इस एपिसोड को पहली बार अक्टूबर में दिखाया गया था, जिसमें मिन्हाज ने सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के बाद सऊदी अरब के साथ अमेरिका के साथ संबंध बरकरार रखने को लेकर आलोचना की थी। मिन्हाज ने कहा था कि यह समय सऊदी अरब के साथ हमारे संबंधों को लेकर सोच विचार करने का है और मैं यह बात एक मुस्लिम और एक अमेरिकी के तौर पर बात कर रहा हूं। मिन्हाज की ओर से अभी तक इसे लेकर कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

सऊदी सरकार के संचार और सूचना प्रौद्योगिकी आयोग से पिछले महीने एक निवेदन मिलने के बाद, नेटफ्लिक्स ने इसे सऊदी अरब न दिखना का फैसला किया है। एक बयान में नेटफ्लिक्स ने अपने फैसले का बचाव करते हुए कहा कि हम दुनिया भर में कलात्मक स्वतंत्रता का पुरजोर समर्थन करते हैं और हमने यह फैसला सऊदी अरब में एक स्थानीय कानून की वजह से लिया है।

यह एपिसोड सऊदी के अलावा दुनिया भर में नेटफ्लिक्स के ग्राहकों के लिए उपलब्ध है और इस शो को यूट्यूब के माध्यम से सऊदी अरब में भी देखा जा सकता है। हालांकि, यूट्यूब को इसे लेकर सऊदी सरकार से शिकायत मिली है या नहीं, यह अभी साफ नहीं है। 'Patriot Act' एकमात्र एपिसोड है जिसे सऊदी सरकार ने नेटफ्लिक्स को ब्लॉक करने के लिए कहा है।

Posted By: Tanisk

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप