Move to Jagran APP

अमेरिका में हमले की योजना बना रहा पाकिस्तानी मूल का व्यक्ति गिरफ्तार, ISIS से जुड़े हैं तार

अमेरिका में एक पाकिस्तानी-अमेरिकी किशोर को न्यूयॉर्क में बड़े हमले की योजना बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। उसके सीधे संबंध ISIS से बताए जा रहे हैं।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sat, 31 Aug 2019 09:53 AM (IST)Updated: Sat, 31 Aug 2019 10:21 AM (IST)
अमेरिका में हमले की योजना बना रहा पाकिस्तानी मूल का व्यक्ति गिरफ्तार, ISIS से जुड़े हैं तार
अमेरिका में हमले की योजना बना रहा पाकिस्तानी मूल का व्यक्ति गिरफ्तार, ISIS से जुड़े हैं तार

न्यूयॉर्क, आइएनएस। अमेरिका में एक पाकिस्तानी-अमेरिकी किशोर को न्यूयॉर्क में बड़े हमले की योजना बनाने के लिए गिरफ्तार किया गया है। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि एक पाकिस्तानी-अमेरिकी किशोर ने कथित तौर पर इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकवादी संगठन की ओर से न्यूयॉर्क शहर में घातक हमलों की योजना बनाई और इसके लिए दूसरों को प्रेरित भी किया।

loksabha election banner

राष्ट्रीय सुरक्षा सहायक अटॉर्नी जनरल जॉन सी डेमर्स ने बताया कि 19 वर्षीय आवा चौधरी ने कथित तौर पर आइएसआइएस की ओर से न्यूयॉर्क में एक घातक हमला करने की योजना बनाई थी।आरोपी किशोर आवा चौधरी को शुक्रवार को यहां एक संघीय अदालत में पेश किया गया। चौधरी पर आइएसआइएस को सामग्री देने की कोशिश का आरोप है मजिस्ट्रेट न्यायाधीश जेम्स ओरेनस्टीन ने उसे बिना जमानत पकड़ने का आदेश दिया था।

संघीय अभियोजक रिचर्ड डोनोग्यू ने कहा कि आवा चौधरी  दूसरों को हमले करने के लिए प्रेरित करने की उम्मीद में खतरनाक हमले की योजना बना रहा था।

बता दें, आरोपी पाकिस्तानी-अमेरिकी गुरुवार को हिरासत में लिया गया था,जब वह गियर लेने के लिए एक ऑनलाइन विक्रेता के रिटेल आउटलेट पर गया था और उसने अपने नियोजित हमलों को रिकॉर्ड करने का आदेश दिया था।न्यूयॉर्क के पुलिक कमिश्नर जेम्स ओ'नील ने बताया कि आवा चौधरी ने न्यूयॉर्क में हमले के लिए आईएस के कॉल को स्वीकार किया था।

ओ 'नील ने कहा, 'इससे पहले की वह न्यूयॉर्क पुलिस के संयुक्त आतंकवाद कार्य बल और संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) द्वारा गिरफ्तार किया गया, चौधरी ने  योजना बनाई, टोही का आयोजन किया, एक लक्ष्य चुना और हथियार प्राप्त करने की प्रक्रिया में था।'

अदालत के दस्तावेजों के अनुसार, आवा चौधरी अंडरकवर कानून प्रवर्तन कर्मियों द्वारा बेपर्दा थे, जिनके साथ उन्होंने आईएस की ओर से छुरा या बमबारी हमले करने के लिए पाठ संदेश का उपयोग करके अपनी योजनाओं को बताया और विश्व मेला मरीना सहित कुछ बनाकर रखे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.