Move to Jagran APP

Pakistan दुनिया का सबसे खतरनाक देश है, अमेरिका के पूर्व रक्षा सचिव का बयान

अमेरिका के पूर्व रक्षा सचिव जेम्स मैटिस ने इस बात का भी खुलासा किया है कि क्यों अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन के खिलाफ चलाए गए ऑपरेशन की जानकारी पाकिस्तान को नहीं दी थी।

By Amit SinghEdited By: Published: Wed, 04 Sep 2019 04:55 PM (IST)Updated: Thu, 05 Sep 2019 06:35 AM (IST)
Pakistan दुनिया का सबसे खतरनाक देश है, अमेरिका के पूर्व रक्षा सचिव का बयान
Pakistan दुनिया का सबसे खतरनाक देश है, अमेरिका के पूर्व रक्षा सचिव का बयान

वाशिंगटन, एजेंसी। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 समाप्त होने के बाद भारत को लगातार युद्ध की धमकी, परमाणु हमले की गीदड़ भभकी और घर-घर में बंदूक होने का दावा करने वाला पाकिस्तान पूरी दुनिया में बेनकाब हो चुका है। हाल ही में आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए FATF (Financial Action Task Force) की सहयोगी संस्था APG (Asia-Pacific Group) ने पाकिस्तान को प्रतिबंधित सूची में डाल दिया था। अब अमेरिका के पूर्व रक्षा सचिव ने पाकिस्तान को दुनिया का सबसे खतरनाक देश बताया है।

loksabha election banner

अमेरिका पहले भी पाकिस्तान को आतंकी गतिविधियां रोकने के लिए चेतावनी दे चुका है। FATF से पहले भी कई अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संगठन पाकिस्तान पर इसी तरह के प्रतिबंध लगा चुके हैं या निगरानी सूची में डाल चुके हैं। ऐसे में अमेरिका के पूर्व रक्षा सचिव (Former US Defense Secretary) जेम्स मैटिस (James Mattis) ने पाकिस्तान को करारा झटका दिया है। उन्होंने पाकिस्तान को दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया है।

पाकिस्तान की राजनीति भारत विरोध पर टिकी
जेम्स मैटिस, जनवरी 2019 में ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन से अलग हुए थे। उनके बयान की सबसे खास बात ये है कि उन्होंने पाकिस्तान को भारत संग हुए ताजा हालात को लेकर लताड़ लगाई है। उन्होंने कहा, 'पाकिस्तान, पड़ोसी देश भारत को दुश्मन की नजर से देखता है। उसकी पूरी राजनीति भारत विरोध पर टिकी है।'

यूएस सेंट्रल कमांड के प्रमुख रह चुके हैं मैटिस
जेम्स मैटिस ने कहा, 'वह पाकिस्तान को दुनिया का सबसे खतरनाक देश मानते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सैन्य सेवा में उनका लंबा अनुभव रहा है। सैन्य सेवा के दौरान और राष्ट्रपति ट्रंप की कैबिनेट का हिस्सा रहने के दौरान वह दशकों तक पाकिस्तान के संपर्क में रहे हैं और उसकी कार्यप्रणाली से भलीभांति वाकिफ हैं।' अमेरिकी रक्षा सचिव रहते हुए उन्होंने अफगानिस्तान में पाकिस्तान की नीतियों को भी आकार दिया है। इससे पहले वह अफगानिस्तान में पहले यूएस मरीन कममांडर के तौर पर भी तैनात रह चुके हैं। इसके अलावा वह यूएस सेंट्रल कमांड के भी प्रमुख रह चुके हैं।

इसलिए सबसे खतरनाक देश है पाकिस्तान
पूर्व रक्षा सचिव ने कहा कि उन्होंने अब तक जितने भी देशों के साथ काम किया, उसमें पाकिस्तान सबसे खतरनाक है। ऐसा पाकिस्तान के कट्टर समाज और उनके पास मौजूद परमाणु हथियारों की वजह से है। मैटिस ने पाकिस्तान के खिलाफ ये टिप्पणी अपनी आत्मकथा (Autobiography) 'Call Sign Chaos' में लिखी है, जो मंगलवार को बाजार में आई है। किताब में उन्होंने लिखा है, 'पाकिस्ताान के पास दुनिया में सबसे तेजी से विकसित होने वाला परमाणु शस्त्रागार है, जो आतंकवादियों के हाथों में पड़ रहा है। ये पूरी दुनिया के लिए बहुत विनाशकारी साबित होगा।'

परमाणु हथियारों का दिखावा करता है पाक
मैटिस ने आगे लिखा है, 'पाकिस्तान के पास दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता परमाणु शस्त्रागार है, जिसमें पर्याप्त मात्रा में सामरिक हथियार हैं। इनके बारे में वहां के नेता सार्वजनिक रूप से घमंड के साथ बयान देते रहते हैं। हाल ही में पाकिस्तानी प्रधान मंत्री इमरान खान के मंत्रीमंडल में शामिल नेताओं ने भी परमाणु हथियारों के इस्तेमाल को लेकर खुलेआम कई बयान दिए हैं। पाकिस्तान वक्त-वक्त पर भारत को परमाणु हमले की चेतावनी देता रहता है। पाकिस्तानी नेता भी अपने भविष्य की परवाह नहीं करते हैं।

यूएस-पाक रिश्तों का किया खुलासा
जेम्स मैटिस ने पाकिस्तान-अमेरिका के रिश्तों पर भी स्पष्ट राय दी है। उन्होंने बताया है कि पाकिस्तान और अमेरिका के रिश्ते कभी भी भरोसेमंद नहीं रहे हैं। यही कारण है कि मई 2011 में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए चलाए गए ऑपरेशन की सूचना पाकिस्तान को नहीं दी थी। यूएस सील कमांडों द्वारा लादेन को खोजने और मारने के लिए चलाया गया ये अभियान बेहद गोपनीय था। अभियान पूरा होने के बाद पाकिस्तान को इसका पता चला था। मैटिस उस वक्त यूएस सेंट्रल कमांड के प्रमुख थे। उनकी जिम्मेदारी पाकिस्तान और अफगानिस्तान में अमेरिकी सैन्य अभियानों पर निगरानी रखने की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.