Move to Jagran APP

टिलरसन ने दी चेतावनी, आतंकियों के साथ पाक खत्‍म करे अपने संबंध

अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्‍स टेलरसन ने पाकिस्‍तान को चेताया कि यदि आतंकियों के साथ संबंध खत्‍म नहीं किया तो जलद ही देश पर से वहां की राजनीतिक नेतृत्‍व अपना नियंत्रण खो देगी।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 13 Dec 2017 01:46 PM (IST)Updated: Wed, 13 Dec 2017 01:52 PM (IST)
टिलरसन ने दी चेतावनी, आतंकियों के साथ पाक खत्‍म करे अपने संबंध
टिलरसन ने दी चेतावनी, आतंकियों के साथ पाक खत्‍म करे अपने संबंध

 वाशिंगटन (प्रेट्र)। आतंकी समूहों को सुरक्षित पनाहगाह उपलब्‍ध कराने और हक्‍कानी नेटवर्क से संबंध को लेकर अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्‍स टेलरसन ने पाकिस्‍तान को चेताया कि यदि आतंकियों के साथ संबंध खत्‍म नहीं किया तो जलद ही देश पर से वहां की राजनीतिक नेतृत्‍व अपना नियंत्रण खो देगी। ट्रंप प्रशासन की ओर से बार-बार पाकिस्‍तान को वहां रह रहे आतंकी गुटों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिए जाने के बाद टिलरसन ने पाक को यह चेतावनी दी।

loksabha election banner

टिलरसन ने कहा, ‘हम पाकिस्‍तान से आतंकवाद को खत्‍म करने के लिए उनके साथ मिलकर काम करना चाहते हैं लेकिन पाकिस्‍तान को हक्‍कानी नेटवर्क व अन्‍य आतंकी समूहों के साथ अपने संबंधों को खत्‍म करना होगा।'

टिलरसन ने कहा कि हक्‍कानी नेटवर्क के साथ पाकिस्‍तान के संबंध को खत्‍म करने की जरूरत है। पाक को चेताते हुए उन्‍होंने कहा, ‘मैं समझता हूं कि उनकी नजरों में इस संबंध के पीछे कारण अच्‍छे होंगे पर यह दशकों पुरानी बात है अब यदि इसे खत्‍म नहीं किया गया और पाक सतर्क नहीं होता है तो देश पर से उसका नियंत्रण खत्‍म हो जाएगा।‘ उन्‍होंने कहा कि सफलता के लिए अमेरिका उनके साथ जानकारियों को साझा करने के लिए तैयार था। ‘लेकिन मौजूदा स्‍थिति में हम इसे जारी नहीं रख सकेंगे जहां पाकिस्‍तान के अंदर आतंकी संगठनों को सुरक्षित पनाहगाह उपलब्‍ध करा रहने की अनुमति हो।‘

ट्रंप प्रशासन की ओर से कई बार चेतावनी दोहराए जाने के बावजूद आतंकियों के प्रति पाकिस्‍तान के व्‍यवहार में अधिक बदलाव नहीं हुआ। पाकिस्‍तान को अमेरिका की ओर से दी गयी सख्‍त चेतावनी का दो हफ्ते से अधिक का समय बीत गया। इस चेतावनी में इस्‍लामाबाद को 2008 मुंबई हमले के मास्‍टरमाइंड हाफिज सईद की गिरफ्तारी के लिए कहा गया था। टिलरसन ने अपने भाषण में इस बात का हवाला नहीं दिया।

उन्‍होंने कहा, अमेरिका और पाकिस्‍तान के अच्‍छे संबंधों का इतिहास काफी लंबा है लेकिन पिछले कुछ दशकों से यह खत्‍म होता जा रहा है। अब हम पाकिस्‍तान से वार्ता कर रहे हैं और अपनी उम्‍मीदों को स्‍पष्‍ट तौर पर उनके सामने रख रहे हैं कि वास्‍तव में हम पाकिस्‍तान की स्‍थिरता चाहते हैं। पाकिस्‍तान ने अपने देश में अनेक आतंकी समूहों को सुरक्षित पनाह दे रखा है। इन समूहों के बढ़ते आतंकी प्रभाव और वर्चस्‍व को देखते हुए मैंने पाक नेताओं को बता दिया है कि आप इनका निशाना बन सकते हैं।

अमेरिका के शीर्ष राजनयिक ने कहा दोनों देशों को देश में स्‍थिरता और शांति लाने के लिए एक साथ काम करने का रास्‍ता निकालना चाहिए।

यह भी पढ़ें: 'आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान पर अब भरोसा करना मुश्किल'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.