वाशिंगटन, एजेंसियां। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर शुरू से जो आशंका जताई जा रही थी, वह सच होती नजर आ रही है। यह वैरिएंट बहुत तेजी से फैल रहा है। ब्रिटेन में एक ही दिन में 50 फीसद केस इसके बढ़ गए हैं। अमेरिका व आस्ट्रेलिया में इसका सामुदायिक संक्रमण भी शुरू हो गया है, यानी इस वैरिएंट से स्थानीय स्तर पर भी लोग संक्रमित हो रहे हैं। हालात को नियंत्रित करने के लिए दोनों देशों ने कई सख्त उपाय किए हैं।

अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) की निदेशक रोशेल वालेंस्की ने कहा कि ओमिक्रोन वैरिएंट कम से कम 15 राज्यों में फैल चुका है। इनमें कैलिफोर्निया, कोलोराडो, कनेक्टिकट, हवाई, मैरीलैंड, मैसेचुसेट्स, मिनेसोटा, मिसौरी, नेबरास्का, न्यूजर्सी, न्यूयार्क, पेंसिल्वेनिया, उटाह, वाशिंगटन और विस्कांसिन शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इस वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन अभी भी डेल्टा वैरिएंट सबसे ज्यादा लोगों को संक्रमित कर रहा है। उन्होंने कहा कि एक दिन में करीब 90 हजार से एक लाख नए मामले मिल रहे हैं, जिनमें 99.9 प्रतिशत डेल्टा वैरिएंट के मामले हैं।

न्यूयार्क में ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे

न्यूयार्क की स्वास्थ्य आयुक्त मैरी बैसेट ने कहा कि ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और जैसा कि आशंका जताई जा रही थी हम इसके सामुदायिक संक्रमण की शुरुआत होते देख रहे हैं। अमेरिका ने दूसरे देशों से आने वाले सभी यात्रियों के लिए एक दिन पहले के निगेटिव कोरोना जांच रिपोर्ट को भी अनिवार्य बना दिया है।

दक्षिण अफ्रीका से पहले ही अमेरिका पहुंच गया था ओमिक्रोन

अमेरिका के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक ओमिक्रोन वैरिएंट दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने से पहले ही अमेरिका पहुंच चुका था। दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले 24 नवंबर को ओमिक्रोन के पाए जाने की पुष्टि हुई थी और 26 नवंबर को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसे ओमिक्रोन नाम दिया था। इससे पहले, न्यूयार्क में 19-21 नवंबर के दौरान आयोजित जापानी एनिमेशन शो में शामिल 30 साल के एक पीटर मैकगिन व्यक्ति को 23 नवंबर को कोरोना संक्रमित पाया गया था। इस शो में 50 हजार से अधिक लोग शामिल हुए थे। 10 दिन बाद जब मैकगिन के नमूने की जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट आई तो उसमें ओमिक्रोन पाया गया। इससे साफ होता है कि 24 नवंबर से पहले ही ओमिक्रोन अमेरिका पहुंच गया था।

आस्ट्रेलिया के सिडनी में अब तक ओमिक्रोन के 15 मामले मिले

आस्ट्रेलिया के सबसे बड़े शहर सिडनी में भी पांच लोगों को स्थानीय स्तर पर ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। न्यू साउथ वैल्स की मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी केरी चैंट ने ओमिक्रोन वैरिएंट के स्थानीय स्तर पर फैलने की पुष्टि करते हुए कहा कि अब तक इसके 15 मामले मिल चुके हैं और इनकी संख्या और बढ़ने की आशंका है। आस्ट्रेलिया ने पांच से 11 साल के बच्चों के लिए फाइजर की कोरोना वैक्सीन को भी मंजूरी दे दी है। इस आयु वर्ग के बच्चों का अगले साल 10 जनवरी से टीकाकरण शुरू होगा।

ब्रिटेन में मामलों में 50 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि

ब्रिटेन में ओमिक्रोन वैरिएंट के 86 और मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही इसके कुल 246 मामले हो गए ब्रिटिश स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को इसकी पुष्टि की। शनिवार तक देश में इसके 160 मामले सामने आ गए थे है, यूके केस्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) अनुसार मामलों में 50 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है।

ब्रिटेन में विदेशियों के लिए नियम सख्त

ब्रिटेन ने दूसरे देशों से आने वाले सभी यात्रियों के लिए यात्रा पूर्व निगेटिव कोरोना जांच रिपोर्ट को फिर अनिवार्य बना दिया है। यह रिपोर्ट यात्रा शुरू करने से 48 घंटे के भीतर की होनी चाहिए। यह नियम टीका ले चुके लोगों और 12 साल से अधिक उम्र के सभी बच्चों और बड़ों पर भी लागू है। साथ ही नाइजीरिया को भी यात्रा प्रतिबंधों वाले देशों में डाल दिया है।

दुनिया भर में बदलते हालात

  • जापान ने भारत, रोमानिया, ग्रीस और अमेरिका के चार राज्यों (कोलोराडो, हवाई, मिनेसोटा और न्यूयार्क) से आने वालों के लिए दो हफ्ते का क्वारंटाइन अनिवार्य किया।
  • अमेरिका के लुसियाना के न्यू आरलियंस शहर के पास नार्वे के एक जहाज में 10 लोगों को ओमिक्रोन से संक्रमित पाया गया है। जहाज पर 3200 लोग सवार हैं।
  • दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने कहा है कि ओमिक्रोन के चलते संक्रमण में तेज वृद्धि के बावजूद अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या नहीं बढ़ रही है।

(एजेंसी, न्यूयार्क टाइम्स एवं मीडिया इनपुट)

Edited By: Tanisk