न्‍यूजीलैंड, एजेंसी। न्‍यूजीलैंड के एक पुरुष सांसद ने पितृत्‍व अवकाश के बाद संसद में बच्‍चे के साथ पहुंचकर कार्यवाही में हिस्‍सा लिया। दरअसल, न्‍यूजीलैंड संसद में पितृत्‍व अवकाश के बाद सांसद अपने बच्‍चे को लेकर बुधवार की कार्यवाही में हिस्‍सा लेने पहुंचे। इतना ही नहीं सांसद टमाटी कॉफे (Tamattey Coffey) जब कार्यवाही के दौरान अपना पक्ष रख रहे थे तो उस वक्‍त उनके नन्‍हे से बेटे को संसद के स्‍पीकर ट्रेवर मलार्ड (Trevor Mallard) को प्रसन्‍नता पूर्वक बोतल से दूध पिलाते हुए देखा गया।

सबसे पहले न्‍यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डन ने ऐसा काम किया। पिछले साल संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में वे अपने साथ बच्‍चे को लेकर पहुंची और इतिहास रच दिया।

संसद अध्‍यक्ष ट्रेवर मलार्ड ने ट्वीट कर खुशी जाहिर की और टमाटी कॉफे को पिता बनने की बधाई दी। ट्वीट में उन्‍होंने बताया, ‘सामान्‍य तौर पर स्‍पीकर की कुर्सी पर केवल अध्‍यक्ष का अधिकार होता है लेकिन आज एक वीआइपी ने मेरी कुर्सी शेयर की।’

न्‍यूजीलैंड संसद के अध्‍यक्ष की यह तस्‍वीर को सैंकड़ो लाइक मिल चुके हैं। साथ ही उनके इस काम की दुनिया में प्रशंसा की जा रही है। एक ट्वीटर यूजर ने कहा है,’न्‍यूजीलैंड है छोटा देश लेकिन इससे पूरी दुनिया को दे रहा अच्‍छी सीख।‘

कुछ माह पहले ही केन्या के संसद में महिला सांसद जुलेका हसन को पांच माह के बच्‍चे को साथ लेकर आने पर संसद से निकाल दिया गया था क्‍योंकि संसद के नियमों के मुताबिक चैंबर में अजनबी के प्रवेश पर रोक है। हालांकि जुलेका ने तर्क भी दिया था कि घर में कुछ इमरजेंसी थी जिसकी वजह से उन्‍हें बच्‍चे को साथ लाना पड़ा।

यह भी पढ़ें: मैटरनिटी लीव के बाद काम पर लौटी न्यूजीलैंड की पीएम, बेनजीर से हो रही तुलना

Posted By: Monika Minal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस