Move to Jagran APP

अमेरिका में बहुमंजिली इमारत से टकराया हेलीकॉप्टर, याद आया 9/11

ताजा हेलीकॉप्टर हादसा भी मैनहट्टन में हुआ। यह हेलीकॉप्टर सोमवार को लैंडिंग के वक्त मैनहट्टन के सेवेंथ एवेन्यू की एक बहुमंजिली इमारत की छत से जा टकराया।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 11 Jun 2019 05:58 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2019 05:58 PM (IST)
अमेरिका में बहुमंजिली इमारत से टकराया हेलीकॉप्टर, याद आया 9/11
अमेरिका में बहुमंजिली इमारत से टकराया हेलीकॉप्टर, याद आया 9/11

 द न्यूयॉर्क टाइम्स, न्यूयॉर्क। अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में एक हेलीकॉप्टर लैंडिंग के दौरान बहुमंजिली इमारत की छत से जा टकराया। इस टक्कर से तेज धमाका हुआ और हेलीकॉप्टर आग का गोला बन गया। इस हादसे में पायलट की मौत के अलावा और कोई जनहानि नहीं हुई।

loksabha election banner

लेकिन यह घटना जिस तरह हुई उससे अमेरिकी नागरिक थोड़े वक्त के लिए सहम गए और उनके जेहन में 9/11 की याद ताजा हो गई। 11 सितंबर, 2001 को आतंकियों ने कई विमान हाईजैक कर एक को न्यूयॉर्क के मैनहट्टन स्थित मशहूर जुड़वा टॉवर व‌र्ल्ड ट्रेड सेंटर से टकरा दिया था। इसमें दोनों इमारतें पूरी तरह ध्वस्त हो गई थीं और करीब तीन हजार लोग मारे गए थे।

ताजा हेलीकॉप्टर हादसा भी मैनहट्टन में हुआ। यह हेलीकॉप्टर सोमवार को लैंडिंग के वक्त मैनहट्टन के सेवेंथ एवेन्यू की एक बहुमंजिली इमारत की छत से जा टकराया। इस टक्कर से तेज आवाज हुई और आग व धुएं का गुबार दिखा। लोगों को लगा कि कोई धमाका हुआ है।

उस इमारत समेत आसपास की ऊंची इमारतों में स्थित दफ्तरों में काम करने वाले लोगों में हड़कंप मच गया और लोग सीढि़यों से नीचे की ओर भागे। मोबाइल फोन पर इस घटना को लेकर यह संदेश भी फैल गया कि हेलीकॉप्टर को जानबूझकर टकराया गया है। इस घटना को 9/11 से भी जोड़ दिया गया। घटनास्थल पर पहुंचे गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने यह साफ किया कि इस घटना का आतंकवाद से कोई संबंध नहीं है।

प्रतिबंधित क्षेत्र में उड़ रहा था हेलीकॉप्टर

पुलिस कमिश्नर जेम्स पीओ नील ने कहा कि हेलीकॉप्टर प्रतिबंधित वायुक्षेत्र में उड़ान भर रहा था। न्यूयॉर्क के मेयर ने कहा कि जांचकर्ता यह पता लगा रहे हैं कि क्या पायलट ने एयर ट्रैफिक कंट्रोलर से संपर्क किया था या नहीं।

खराब मौसम हो सकता है कारण

प्रारंभिक जांच में अधिकारियों का मानना है कि पायलट खराब मौसम के चलते फंस गया था। उस समय बादल करीब 700 फीट की ऊंचाई पर थे और इसी ऊंचाई पर वह छत भी थी जिस पर हेलीकॉप्टर को उतरना था।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.