Move to Jagran APP

एकेडमी अवॉर्ड्स में इस बार नासा के स्पेस टेक्नोलॉजी की झलक, ट्रॉफी में इस्तेमाल की गई ये तकनीक

एपनेर अपने विविध व्यावसायिक क्लाइंट के लिए कई दशकों से बेहतर तकनीक का उपयोग करता आ रहा है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Mon, 05 Mar 2018 03:44 PM (IST)Updated: Mon, 05 Mar 2018 04:32 PM (IST)
एकेडमी अवॉर्ड्स में इस बार नासा के स्पेस टेक्नोलॉजी की झलक, ट्रॉफी में इस्तेमाल की गई ये तकनीक
एकेडमी अवॉर्ड्स में इस बार नासा के स्पेस टेक्नोलॉजी की झलक, ट्रॉफी में इस्तेमाल की गई ये तकनीक

लॉस एंजिलिस (एजेंसी)। इस सप्ताह शुरु हुए अकादमी पुरस्कार समारोह ऑस्कर में संभवत: लोग पहली बार नासा की तकनीक को देख पायेंगे। क्योंकि इस बार के प्रतिष्ठित ऑस्कर ट्रॉफी में उसी गोल्ड से कोटिंग की गई है जो नासा में टेलिस्कोप की मदद से आकाशगंगा की झलक देखने के लिए की जाती है।

loksabha election banner

टेलीस्कोप में इस्तेमाल किया जाने वाले गोल्ड अंतरिक्ष में खगोलीय पिंडों को देखने के लिए उपयोगी है, क्योंकि प्रकाश की किरणों को प्रतिबिंबित करने में यह अच्छा है। जिससे खगोलीय पिंडों के देखने में मदद मिलती है। गोदार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर के भौतिक विज्ञानी जिम टटल ऑस्कर ट्रॉफी के बारे में कहते हैं, "यह इससे भी बेहतर है, सोना वास्तव में बिल्कुल ऑक्सीकरण की प्रक्रिया नहीं करता है। "इसका मतलब है कि यह कभी धूमिल नहीं होगा।

ऑस्कर ट्रॉफी में ऐसे की कई गोल्ड प्लेटिंग

सोना भयंकर गर्मी का अवशोषण भी कर लेता है। यही कारण है कि प्रतिष्ठित ट्रॉफी पर कोटिंग करने के लिए गोल्ड का चुनाव किया गया। सोने की कोटिंग के लिए सबसे सामान्य विधि वाष्पीकरण है। इस प्रक्रिया में धातु को वैक्यूम में तब तक गरम किया जाता है जब तक कि यह गैस न बन जाए। इसके बाद इसे सतह पर एक पतली परत में चढ़ाया जाता है। यह प्रक्रिया प्रभावी है लेकिन इसमें कई कमियां हैं। पहला ये कि इस प्रक्रिया में सोना अपनी कुछ परावर्तन शक्ति खो देता है इसके अलावा, सोना बहुत नाजुक हो जाता है।

मंगल के लिए काफी अच्छा

दूरबीन के डिजाइनर गोल्ड प्लेटिंग की एक विधि चाहते थे जो उच्च परावर्तन की शक्ति बनाए रखे और बेहद टिकाऊ हो। इसके लिए, उन्होंने 1970 के दशक से नासा के साथ काम कर रहे ब्रुकलिन-आधारित एपनेर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया और 1990 के दशक में एयरोस्पेस की अपनी विद्युत तकनीक को सिद्ध किया।एपेनर टेक्नोलॉजीज ने दावा किया कि इस विधि से उसका सोना कभी नहीं टूटेगा और हमने ये कर दिखाया।"

और ये ऑस्कर जाता है... 

एपनेर अपने विविध व्यावसायिक क्लाइंट के लिए कई दशकों से बेहतर तकनीक का उपयोग करता आ रहा है। ब्रौन इयर थर्मामीटर और इंफ्रारेड कार्बन डाइऑक्साइड डिटेक्टरों से लेकर सोने की परत वाले गहने तक। 2016 में, एपनेर ने नासा के लिए काम करना शुरु किया। इसके बाद एक नया क्लाइंट इसके साथ जुड़ गया ये था: एकेडमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस। यह अकादमी ये जानकर स्तब्ध थी कि एपनेर टेक्नोलॉजी उन्हें एक ऐसी प्लेटिंग तकनीक देने जा रही थी, जिसका उपयोग 30 से 35 साल तक अंतरिक्ष के लिए किया गया था।

इसके पहले दी जाती थी ऐसी ट्रॉफी 

तीन दशकों से अधिक तक टिन मिश्र धातु से डिजाइन किए गए ऑस्कर ट्रॉफी को प्रदान किया जाता था। वे चमकीले होते थे लेकिन उनकी गोल्ड कोटिंग बहुत जल्दी उतर जाती थी। एपनेर ने कहा, "हमने गारंटी दी है कि हमारी सोने की कोटिंग कभी खत्म नहीं होगी। आपको बता दें कि, नासा का निजी क्षेत्र में प्रौद्योगिकी हस्तांतरण का एक लंबा इतिहास है। हर साल, लगभग 50 नासा प्रौद्योगिकियों को वाणिज्यिक उत्पादों और सेवाओं में तब्दील किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.