Move to Jagran APP

ISS पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजेगा नासा, 27 मई को लांच किया जाएगा स्पेसएक्स का रॉकेट

इस अभियान के लिए नासा ने दो अनुभवी अंतरिक्ष यात्री रॉबर्ट बहंकेन और डगलस हर्ले का चयन किया है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Tue, 21 Apr 2020 09:52 PM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2020 09:57 PM (IST)
ISS पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजेगा नासा, 27 मई को लांच किया जाएगा स्पेसएक्स का रॉकेट

वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने घोषणा की है कि वह 27 मई को स्पेसएक्स के रॉकेट को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आइएसएस) पर भेजेगा। इस रॉकेट के जरिये दो अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री भी स्पेस में जाएंगे। लगभग एक दशक में अमेरिका से उड़ान भरने वाला यह पहला रॉकेट हो होगा, जिसमें मानव भी होंगे। नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) के प्रमुख जिम ब्रिडेनस्टाइन ने एक ट्वीट के जरिये यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा, '2011 के बाद नासा 27 मई को एक बार फिर अमेरिका की धरती से अमेरिकी रॉकेट के जरिये से अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को लांच करेगा।'

loksabha election banner

इस अभियान के लिए नासा ने दो अनुभवी अंतरिक्ष यात्री रॉबर्ट बहंकेन और डगलस हर्ले का चयन किया है, जो एलन मस्क की कंपनी 'स्पेसएक्स' द्वारा बनाए गए फाल्कन 9 रॉकेट से आइएसएस के लिए उड़ान भरेंगे। कंपनी ने एक क्रू ड्रेगन स्पेसक्राफ्ट भी तैयार किया है।

आशंका जताई गई थी कि मिशन को टाला जा सकता है

यह गौर करने वाली बात है कि जब पूरा विश्व कोरोना वायरस की चपेट में है और इसके खतरे को देखते हुए कई एजेंसियों ने अपना काम बंद कर दिया है। ऐसे में नासा अपने मिशन में किसी भी प्रकार का बदलाव करने से इन्कार किया है। हालांकि पहले ऐसी आशंका भी जताई जा रही थी कि मिशन को कुछ समय के लिए टाला जा सकता है।

एक बयान में नासा ने कहा, 'आगामी 27 मई को शाम चार बजकर 32 मिनट (स्थानीय समयानुसार) पर फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर स्थिति ऐतिहासिक लांच पैड 39A से मिशन को लांच किया जाएगा। इस पैड का उपयोग आमतौर पर अपोलो और अंतरिक्ष शटल मिशन के लिए किया जाता है।'

नासा ने कहा कि बेहंकेन और हर्ले इस मिशन के लिए वषरें से प्रशिक्षण ले रहे हैं। उम्मीद है कि जल्द ही संयुक्त राच्य अमेरिका की क्रू मिशन के लिए रूस पर निर्भरता खत्म हो जाएगी।

ड्रैगन कैप्सूल का है संशोधित संस्करण

बता दें कि क्रू ड्रैगन कैप्सूल स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल का एक संशोधित (मॉडिफाइड) संस्करण है जिसका उपयोग 2012 से आइएसएस में सामान भेजने के लिए किया गया था। कुछ दिनों पहले तक आइएसएस पर एक अमेरिकी और दो रूसी अंतरिक्ष यात्री मौजूद थे, जिन्होंने बीते सप्ताह ही कजाकिस्तान में लैंड किया था।

फाल्कन 9 रॉकेट का किया परीक्षण

एलन मस्क के नेतृत्व वाली 'स्पेसएक्स' ने अपने फाल्कन 9 रॉकेट का परीक्षण किया है, जो 23 अप्रैल को एक 'स्टारलिंक 6' नामक मिशन के तहत 60 स्टारलिंक उपग्रहों के बेड़े को लेकर अंतरिक्ष में जाएगा। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस रॉकेट को नासा के केनेडी अंतरिक्ष केंद्र के ऐतिहासिक लांच पैड 39 से छोड़ा जा सकता है। यह इस साल का पांचवां स्टारलिंक मिशन होगा और 2019 से अबतक कंपनी के ऑपरेशनल उपग्रहों का सातवां बैच होगा।

परीक्षण के कुछ देर बाद ही स्पेसएक्स ने ट्वीट किया-'फाल्कन 9 का स्टैटिक परीक्षण पूरा हुआ। अब फ्लोरिडा में एलसी-39ए से 60 स्टारलिंक उपग्रहों को गुरुवार को छोड़ने की तैयारी है।' स्पेसएक्स की अपने ब्राडबैंड उपग्रहों के नेटवर्क को लांच करने और उसे संचालित करने की स्टारलिंक एक महत्वाकांक्षी परियोजना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.