Move to Jagran APP

आज फिर होगी SpaceX की लॉन्चिंग की कोशिश, खराब मौसम के कारण बुधवार को नहीं हुआ था लॉन्च

एलन मस्क की निजी रॉकेट कंपनी स्पेसएक्स एक रॉकेट नासा के पायलट डग हर्ली और बॉब बेंकन के साथ ड्रैगन कैप्सूल को लेकर एक बार फिर अंतरिक्ष में प्रक्षेपण के लिए तैयार है।

By TaniskEdited By: Published: Sat, 30 May 2020 03:42 PM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 03:42 PM (IST)
आज फिर होगी SpaceX की लॉन्चिंग की कोशिश, खराब मौसम के कारण बुधवार को नहीं हुआ था लॉन्च
आज फिर होगी SpaceX की लॉन्चिंग की कोशिश, खराब मौसम के कारण बुधवार को नहीं हुआ था लॉन्च

केप कनवेरल, रायटर्स। एलन मस्क की निजी रॉकेट कंपनी स्पेसएक्स एक रॉकेट नासा के पायलट डग हर्ली और बॉब बेंकन के साथ ड्रैगन कैप्सूल को लेकर एक बार फिर अंतरिक्ष में प्रक्षेपण के लिए तैयार है। समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार आज  इसका प्रक्षेपण होना है।

loksabha election banner

इससे पहले बुधवार को कैनेडी अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से इसकी लॉन्चिंग खराब मौसम के कारण 17 मिनट पहले टल गई थी। 9 साल बाद नासा अमेरिकी सरजमीं से अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) भेजने की तैयारी में है।  

आज लॉन्च न होने पर रविवार दोपहर को फिर लॉन्चिंग की कोशिश होगी

समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार लॉन्चिंग अमेरिकी समय के मुताबिक, दोपहर 3 बजकर 22 मिनट पर होगी। यदि स्पेसएक्स आज भी लॉन्च नहीं होता है , तो रविवार दोपहर को फिर लॉन्चिंग की कोशिश होगी। मौसम के पूर्वानुमान उस दिन के लिए कुछ अनुकूल हैं। नासा ने पिछली बार शटल कार्यक्रम की शुरुआत में 40 साल पहले एक नए स्पेसयान से अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में उतारा था। यह पहला मौका है जब कोई निजी कंपनी अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में लेकर जा रही है।

ट्रंप रह सकते हैं मौजूद

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उपराष्ट्रपति माइक पेंस तीन दिन पहले पहले प्रयास के लिए कैनेडी स्पेस सेंटर आए थे। ट्रंप ने इस दौरान कहा कि उनकी योजना शनिवार की वापस आने की है।

 मिशन को डेमो-2 मिशन नाम दिया गया

समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार बुधवार को लॉन्चिंग टलने से पहले नासा की कॉमर्शियल क्रू प्रोग्राम मैनेजर कैथरीन ल्यूडर्स ने जानकारी दी थी कि अगर मौसम को छोड़ दें तो प्रक्षेपण की सभी तैयारियां ठीक तरह से चल रही हैं। अगर आज सबकुछ ठीक रहा है और मौसम का साथ मिला, तो स्पेसएक्स नासा के अंतरिक्ष यात्रियों को फाल्कन 9 रॉकेट के जरिए संचालित क्रू ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में भेजेगा। इस मिशन को डेमो-2 मिशन नाम दिया गया है। डेमो-1 मिशन में ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट से स्पेस स्टेशन पर सफलतापूर्वक सामान पहुंचाया गया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.