Move to Jagran APP

मूर्ति ने कहा- अमेरिका में सत्ता हस्तांतरण नहीं हुआ तो कोरोना संक्रमण से निपटने में होगी दिक्कत

निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा गठित कोरोनावायरस टास्क फोर्स के को-चेयरमैन विवेक मूर्ति ने कहा है कि सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया रोके जाने से संक्रमण से निपटने में बाधा उत्पन्न हो सकती है। ट्रंप ने कई प्रांतों में धांधली का आरोप लगाते हुए मुकदमे दायर किए हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 08:09 PM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 08:09 PM (IST)
मूर्ति ने कहा- बाइडन की टीम को सरकारी विशेषज्ञों के साथ बैठक करने से रोका जा रहा है।

वाशिंगटन, रायटर। निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा गठित कोरोनावायरस टास्क फोर्स के को-चेयरमैन विवेक मूर्ति ने कहा है कि सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया रोके जाने से संक्रमण से निपटने में बाधा उत्पन्न हो सकती है। बता दें कि ट्रंप ने हार नहीं मानी है और कई प्रांतों में धांधली का आरोप लगाते हुए मुकदमे दायर किए हैं।

loksabha election banner

मूर्ति ने कहा- बाइडन की टीम को सरकारी विशेषज्ञों के साथ बैठक करने से रोका जा रहा

मीडिया से बात करते हुए पूर्व अमेरिकी सर्जन जनरल विवेक मूर्ति ने कहा कि बाइडन की सत्ता हस्तांतरण टीम को सरकारी विशेषज्ञों के साथ बैठक करने से रोका जा रहा है। इस तरह के कदम से अगले साल महामारी से निपटने में दिक्कतें पैदा हो सकती हैं। बता दें कि मंगलवार को कई डॉक्टरों और नर्सो के संघों द्वारा लिखा गया एक पत्र मीडिया में प्रकाशित हुआ है। जिसमें ट्रंप प्रशासन से बाइडन टीम को कोरोना से जुड़े आंकड़े देने का आग्रह किया गया है। इसमें अस्पताल में खाली बेड और मेडिकल आपूर्ति जैसी जानकारियां शामिल हैं।

चुनाव में धांधली और धोखाधड़ी के दावों को खारिज करने वाला चुनाव अधिकारी बर्खास्त

निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए उस शीर्ष चुनाव अधिकारी को बर्खास्त कर दिया है, जिसने उनके चुनाव में धांधली और मतदान में धोखाधड़ी होने के दावों को खारिज कर दिया था। ट्रंप ने अधिकारी को बर्खास्त करने की घोषणा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर की। एक सप्ताह पहले रक्षा मंत्री मार्क एस्पर को हटाने की जानकारी भी उन्होंने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट पर ही दी थी। बता दें कि तीन नवंबर को हुए चुनाव में ट्रंप अब तक अपनी हार को स्वीकार करने से इन्कार कर रहे हैं और बिना कोई सुबूत दिए मतदान में 'बड़े पैमाने पर' धोखाधड़ी होने के दावे कर रहे हैं।

ट्रंप ने कहा- क्रेब्स ने अमेरिकी चुनावों को लेकर 'भेदभावपूर्ण' टिप्पणी की थी

उधर, अमेरिका का चुनाव आयोग और अधिकारी इसे सबसे सुरक्षित बता रहे हैं। ट्रंप ने कहा, 'होमलैंड सिक्योरिटी विभाग में साइबर सिक्योरिटी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सिक्योरिटी एजेंसी (सिसा) के प्रमुख क्रिस क्रेब्स ने मतदान और अमेरिकी चुनावों को लेकर 'बेहद भेदभावपूर्ण' टिप्पणी की थी, इसी के चलते उन्हें बर्खास्त किया गया है।' बता दें कि चुनाव के दिन (तीन नवंबर से) से दो सप्ताह पहले ही क्रेब्स के बॉस और होमलैंड सिक्योरिटी के कार्यवाहक सचिव चैड वुल्फ ने चुनावों को लेकर चल रही अफवाहों पर नियंत्रण के लिए उनकी तारीफ की थी। खास बात यह है कि क्रेब्स ने स्वयं को बर्खास्त किए जाने की आशंका इसी वर्ष जून में उस समय जाहिर कर दी थी जब ट्रंप ने यह दावा करना शुरू कर दिया था कि डाक के जरिये मतदान में धांधली हो रही है।

क्रिस ने चुनाव को अमेरिकी इतिहास का सबसे सुरक्षित चुनाव बताया था

बर्खास्तगी के बावजूद क्रिस क्रेब्स ने मंगलवार को एक ट्वीट करके ट्रंप के उन आरोपों पर फिर निशाना साधा, जिसमें कहा गया था कि कुछ प्रांतों में उनके प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन के पक्ष में वोट डाल दिए गए। क्रिस क्रेब ने ट्वीट करके कहा कि चुनाव प्रक्रिया के साथ छेड़छाड़ के आरोपों के बारे में 59 चुनाव सुरक्षा विशेषज्ञ एकराय हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसे प्रत्येक मामले में जिनकी उन्हें जानकारी है, वे दावे निराधार हैं। क्रिस अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ़ होमलैंड सिक्योरिटी के उन वरिष्ठ अधिकारियों में शामिल थे जिन्होंने पिछले सप्ताह अमेरिका के चुनाव को अमेरिकी इतिहास का सबसे सुरक्षित चुनाव बताया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.