ब्राजीलिया, एजेंसियां। दुनिया में अमेरिका के बाद रूस और ब्राजील कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा जूझ रहे हैं। इन दोनों देशों में तेजी से हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। ब्राजील में बीते 24 घंटों में रिकॉर्ड 1,188 पीडि़तों की मौत हो गई। इससे मरने वालों की कुल संख्या 20 हजार के स्तर को पार कर गई है। इस दौरान 18 हजार 500 से ज्यादा नए मामले भी सामने आए। रूस में इस अवधि के दौरान सबसे ज्यादा 150 पीडि़तों ने दम तोड़ दिया। इस देश में कोरोना के करीब नौ हजार नए मामलों की पुष्टि हुई है।

...तो दूसरे नंबर पर होगा ब्राजील 

ब्राजील में जिस गति से नए मामले पाए जा रहे हैं, उससे वह जल्द ही रूस को पीछे छोड़कर अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर काबिज हो जाएगा। इस दक्षिण अमेरिकी देश में अब तक कुल तीन लाख 12 हजार लोग कोरोना से पीडि़त हो चुके हैं। इस महामारी से निपटने के तौर-तरीकों को लेकर ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो को दबाव का सामना करना पड़ रहा है। कोरोना महामारी से ना सिर्फ इस देश की अर्थव्यवस्था के तबाह होने का खतरा बढ़ गया है बल्कि बोल्सोनारो के दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने की उम्मीदें भी धूमिल होती जा रही हैं। उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग के उपायों का तीखे शब्दों में विरोध किया था। बोल्सोनारो ने राज्यों की ओर से संक्रमण रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन पर भी नाराजगी जाहिर की थी।

रूस में एक दिन में 150 की मौत

रूस के स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि देश में बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा 150 मौतें हुई। हालांकि रूस में दूसरे देशों के मुकाबले कोरोना से मृत्यु दर काफी कम है। रूस में अब तक कुल तीन लाख 26 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं। जबकि तीन हजार 249 पीडि़तों की जान गई है। इसी महीने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एलान किया था कि लॉकडाउन को धीरे-धीरे हटाया जाएगा। रूस के ज्यादातर हिस्सों में गत 30 मार्च से लॉकडाउन है।

अमेरिका में बच सकती थीं 36 हजार लोगों की जान

अमेरिका में कोलंबिया यूनिवर्सिटी मेलमैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की ओर से किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि अगर सोशल डिस्टेसिंग के नियमों को 15 मार्च से एक हफ्ते पहले लागू किया जाता तो देश में 36 हजार लोगों की जान बचाई जा सकती थीं। अमेरिका में कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। इस देश में अब तक 96 हजार से ज्यादा पीडि़तों की जान जा चुकी है।

ब्रिटेन पहुंचने पर होना होगा क्वारंटाइन

ब्रिटेन में महामारी रोकने के प्रयास में सरकार नए उपायों को लागू करने की तैयारी में है। इसके तहत ब्रिटेन पहुंचने वाले लोगों को 14 दिन के लिए खुद को क्वारंटाइन करना होगा। इस आदेश का उल्लंघन करने पर एक हजार पौंड (करीब 92 हजार रुपये) का जुर्माना भरना पड़ सकता है। ब्रिटिश स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में गुरुवार को 351 पीडि़तों की मौत से मरने वालों की तादात बढ़कर 36 हजार 393 हो गई है। अब तक कुल दो लाख 54 हजार 195 लोग कोरोना से पीडि़त पाए जा चुके हैं।

सऊदी अरब और यूएई में ईद पर भी बंद रहेंगी मस्जिदें

सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में ईद पर भी मस्जिदें बंद रहेंगी। अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि वे कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सुरक्षा दिशा-निर्देशों का पालन करें। सऊदी अरब के सरकारी टीवी ने इस्लामिक मामलों के मंत्री अब्दुललतीफ अल-शेख के हवाले से बताया कि मस्जिदों में ईद की नमाज नहीं होगी। यूएई में भी सरकारी मीडिया ने ईद पर भी मस्जिदों को बंद रखने की जानकारी दी है।

वुहान में किए गए दस लाख टेस्ट

चीन में कोरोना महामारी का केंद्र रहे वुहान शहर में गुरुवार को को एक दिन में रिकॉर्ड दस लाख से ज्यादा टेस्ट किए गए। कोरोना के दोबारा खतरे को देखते हुए 1.1 करोड़ की आबादी वाले पूरे वुहान का टेस्ट किया जा रहा है। वुहान मध्य चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी है। इस प्रांत में गुरुवार को कोई नया मामला सामने नहीं आया। जबकि देश के बाकी हिस्सों में चार नए मामलों की पुष्टि हुई है।

सिंगापुर में आंकड़ा 30 हजार के पार

- न्यूजीलैंड में अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए लोगों को सीधे रकम देने की तैयारी

- कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने देशवासियों से कहा, महामारी को गंभीरता से लें

- ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य न्यू साउथ वेल्स ने पाबंदियों में ढील दी

- नेपाली सरकार ने संक्रमण को रोकने के लिए काठमांडू के सभी प्रवेश रास्तों को बंद किया

- सिंगापुर में संक्रमित लोगों का आंकड़ा 30 हजार के पार, ज्यादातर भारतीयों समेत विदेशी कामगार हैं

- मॉस्को में चेचन नेता रमजान कादिरोव अस्पताल में भर्ती, कोरोना की चपेट में आने का संदेह

देश मौत संक्रमित

अमेरिका 96,432-16,23,352

ब्रिटेन 36,393-254,195

इटली 32,486-2,28,006

फ्रांस 28,215-1,81,826

स्पेन 27,940-2,80,117

ब्राजील 20,112-3,12,074

जर्मनी 8,316-179,160

ईरान 7,300-1,31,652

तुर्की 4,249-1,53,548

रूस 3,249-3,26,448 

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस