Move to Jagran APP

Microsoft के कर्मचारी नहीं कह सकेंगे 'April Fool', आप भी जानें क्‍या है इसकी वजह

April Fools पर कई बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने यूजर्स संग मजाक करती हैं। ऑफिस में काम करने वाले कई लोग इसकी शिकायत कर चुके हैं। मज़ाक की वजह से कर्मचारियों को परेशानी झेलनी पड़ती है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Thu, 28 Mar 2019 01:32 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2019 02:40 PM (IST)
Microsoft के कर्मचारी नहीं कह सकेंगे 'April Fool', आप भी जानें क्‍या है इसकी वजह

सैन फ्रांसिस्को, एजेंसी। कुछ ही दिन बाद अप्रैल फूल आने वाला है। अप्रैल फूल के दिन सभी लोग एक दूसरे से मजाक करते हैं। मजाक के माहौल में कई बड़ी कंपनियां अपने यूजर्स संग भी मजाक करती हैं। विश्व की प्रतिष्ठित सॉफ्टवेयर कंपनी Microsoft ने कर्मचारियों को अप्रैल फूल डे के दौरान मजाक न करने की सख्त चेतावनी दी है। अप्रैल फूल डे के खिलाफ कंपनी ने कर्मचारियों को एक ज्ञापन जारी कर चेतावनी दी है। कंपनी ने इस दौरान कर्मचारियों को व्यावहारिक जोक्स और आपस में गंभीर छल और कंपनी की ओर से मजाक करने पर साफ मना किया है। टेक इंडस्ट्री के हेडविन्ड्स ने आधिकारिक मेल करते हुए इसका निर्देश दिया है। हेडविन्स ने कंपनी के कई बड़े अधिकारियों को भी कहा है कि माइक्रोसॉफ्ट की कोई भी टीम अप्रैल फूल डे के दौरान कोई स्टंट्स न करें।

loksabha election banner

हालांकि हेडविन्स ने लोगों की सराहना करते हुए यहां तक भी कहा है कि लोगों के पास इस तरह की गतिविधियों के लिए समय और संसाधन हो सकते हैं, लेकिन उनका मानना ​​है कि इस एक दिन कंपनी के पास मजाक करने से अधिक इस दिन लाभ उठाने की अधिक क्षमता है। 

बता दें कि Microsoft की चिंताएं इसलिए भी ज्यादा हैं क्‍योंकि पूर्व में अप्रैल फूल डे के दौरान कंपनी ने मजाक को लेकर कई बड़ी गलतियां की थीं। कंपनी की इन गलतियों का नुकसान यूजर्स को उठाना पड़ा था। गौरतलब है कि 2013 के अप्रैल फूल डे पर Google और Microsoft ने इस दिन एक-दूसरे का मजाक उड़ाया था और जमकर बिजनेस किया था। 2016 के अप्रैल फूल डे के दौरान Google ने ईमेल थ्रेड को म्यूट कर दिया था और कंपनी की ओर से ईमेल में Despicable Me minions को जोड़ने के लिए मजबूर किया गया था। अप्रैल फूल डे पर गूगल द्वारा किए गए इस मजाक से Gmail यूजर्स के लिए ईमेल मुसीबत बन गया था।

मालूम हो कि 1 अप्रैल को पूरे विश्व में अप्रैल फूल डे मनाया जाता है। फूल डे के दौरान लोग एक दूसरे पर मजाक करते हैं। फूल डे पर मजाक इतना ज्यादा मनाया जाता है, कि इसमें बड़ी-बड़ी कंपनियां भी मजाक करने से पीछे नहीं हटती। लेकिन अब Microsoft के कर्मचारी ऐसा नहीं कर सकेगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.