Move to Jagran APP

Earthquake in Taiwan: दक्षिणपूर्वी ताइवान में भूकंप के तगड़े झटके, रिक्‍टर स्‍केल पर 6.6 मापी गई तीव्रता

ताइवान (Southeastern Taiwan) में भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए हैं। रिक्‍टर स्‍केल पर भूकंप की तीव्रता 6.6 दर्ज की गई है। बताया जाता है कि भूकंप से अभी तक किसी जान-माल के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 17 Sep 2022 08:49 PM (IST)Updated: Sat, 17 Sep 2022 09:11 PM (IST)
Earthquake in Taiwan: दक्षिणपूर्वी ताइवान में भूकंप के तगड़े झटके, रिक्‍टर स्‍केल पर 6.6 मापी गई तीव्रता
दक्षिणपूर्वी ताइवान (Southeastern Taiwan) में शनिवार शाम को भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए।

ताइपे, एजेंसी। दक्षिणपूर्वी ताइवान (Southeastern Taiwan) में शनिवार शाम को भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 6.4 दर्ज की गई। भूकंप से किसी जान-माल के नुकसान की तत्काल रिपोर्ट नहीं है। हालांकि यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (US Geological Survey) ने भूकंप की तीव्रता 6.6 बताई है। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (US Geological Survey) ने कहा कि भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर (6.2 मील) की गहराई में ताइतुंग काउंटी में गुआनशान टाउनशिप के पास था।

loksabha election banner

किसी नुकसान की खबर नहीं 

यह एक समतल इलाका है जो चावल की खेती के लिए जाना जाता है। क्षेत्र की आबादी लगभग 8,500 है। ताइवान के अग्निशमन विभाग का कहना है कि उसे अभी तक नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। वहीं ताइपॉवर ने कहा कि ताइवान के पूर्वी तट पर बिजली की आपूर्ति में कोई रुकावट नहीं आई है।

राजधानी ताइपे में हिल गईं इमारतें

मौसम ब्यूरो ने कहा कि भूकंप के झटकों से राजधानी ताइपे में इमारतें हिल गईं। भूकंप पूरे ताइवान में महसूस किया जा सकता है। दक्षिणी ताइवान में साल 2016 में भी एक शक्तिशाली भूकंप आया था जिसमें 100 से अधिक लोग मारे गए थे। वहीं 1999 में 7.3 तीव्रता के भूकंप से ताइवान में 2,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

चीन में भी आया था भूकंप 

हाल ही में चीन के सिचुआन प्रांत में भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए थे। इस भूकंप में 93 लोग मारे गए थे। पश्चिमी चीन में पिछले हफ्ते आए 6.8 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप ने यहां की इमारतों को हिला दिया था। सबसे ज्यादा नुकसान गान्जे तिब्बती स्वयात्त क्षेत्र में हुआ था। भूकंप का असर सिचुआन की राजधानी चेंगदू में भी रहा, जहां के लोग पहले से ही कोविड के चलते सख्त प्रतिबंधों का सामना कर रहे हैं। सरकारी सीसीटीवी ब्राडकास्टर के अनुसार, भारी बारिश से शव क्षत-विक्षत हो गए हैं।

यह भी पढ़ें- चीन में भूकंप से मरने वालों की संख्या 93 हुई, 25 लोग अब भी हैं लापता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.