वाशिंगटन, एएनआइ। इस वक्त अमेरिका से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। लॉस एंजिलिस के मेयर एरिक गार्सेटी(Eric Garcetti) को भारत में अमेरिका का राजदूत(US Ambassador to India) नियुक्त किया जा सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन(Joe Biden) इस फैसले पर विचार कर रहे हैं। समाचार एजेंसी एएनआइ ने अमेरिका मीडिया के हवाले ये जानकारी दी है। अमेरिकी मीडिया के अनुसार, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन लॉस एंजिलिस के मेयर एरिक गार्सेटी को भारत में नया राजदूत नियुक्त करने पर विचार कर रहे हैं।

 

भारत में अंतरिम राजदूत के रूप में डेनियल स्मिथ को किया गया है नियुक्त

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारत में कोविड-19 संक्रमण के कारण पैदा हुए मानवीय संकट के बीच अपने अंतरिम राजदूत के तौर पर डेनियल स्मिथ को भारत भेजने का फैसला किया है, ताकि दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाया जा सके। अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने कहा कि हाल में कार्यवाहक विदेश मंत्री एवं कार्यवाहक उप विदेश मंत्री के तौर पर सेवाएं दे चुके, विदेश सेवा संस्थान के निदेशक राजदूत डेनियल स्मिथ भारत में अमेरिकी दूतावास के अंतरिम प्रमुख के तौर पर सेवाएं देने के लिए नई दिल्ली रवाना होंगे।

20 जनवरी से खाली पड़ा है पद

भारत में अमेरिकी राजदूत का पद 20 जनवरी से रिक्त पड़ा है। बाइडन ने 46वें राष्ट्रपति के रूप में 20 जनवरी को ही शपथ ग्रहण की थी। इस पद पर नियुक्ति के लिए सीनेट की पुष्टि की आवश्यकता होती है। पद के लिए नामित होने के बाद पुष्टि होने की प्रक्रिया में कई महीने लग जाते हैं।भारत में गहरा रहे मानवीय संकट के बीच, बाइडन प्रशासन नई दिल्ली में अपने दूतावास प्रमुख के पद को रिक्त नहीं रख सकता था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि स्मिथ की नियुक्ति भारत सरकार और भारतीय लोगों के साथ साझेदारी के प्रति अमेरिका की मजबूत प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021