Move to Jagran APP

US Presidential Debate 2020 Highlights: ट्रंप-बिडेन के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट पूरी, कोरोना-वैक्सीन समेत कई मुद्दों पर भिड़े

US Presidential Debate 2020 Highlights अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बिडेन के बीच पहली डिबेट हुई। दोनों नेताओं के बीच आज कई मुद्दों को लेकर डिबेट हुई। 3 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में जनमत तय करने में इस डिबेट की अहम भूमिका होगी।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 07:44 AM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 10:27 AM (IST)
US Presidential Debate 2020 Highlights: ट्रंप-बिडेन के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट पूरी, कोरोना-वैक्सीन समेत कई मुद्दों पर भिड़े
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन।

न्यूयॉर्क, एएनआइ। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में अब सिर्फ 35 दिन बचे हैं। अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं। उससे पहले राष्ट्रपति ट्रंप और बिडेन के बीच जंग शुरू हो गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की ट्रंप और बिडेन के बीच आज पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई। पहली डिबेट में खूब हंगामा हुआ। इस दौरान ट्रंप और बिडेन के बीच तीखी नोंक-झोंक भी हुई। इस दौरान कोरोना महामारी, वैक्सीन, सुप्रीम कोर्ट में जज की नियुक्ति, टैक्स समेत कई मुद्दों पर ट्रंप और बिडेन भिड़े। बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव में जनमत तय करने में इस डिबेट की अहम भूमिका होगी।

loksabha election banner

US Presidential Debate 2020 Highlights:

एक-दूसरे से हाथ नहीं मिलाया

ट्रंप और बिडेन के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई। इस दौरान कोरोना के कारण ट्रंप और बिडेन ने एक दूसरे से हाथ नहीं मिलाया। इस डिबेट के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हमने चुनाव जीता, इसलिए हमने उन्हें चुना है (जज एमी कोनी बैरेट को सुप्रीम कोर्ट में नामांकित करने पर)। इस पर डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने कहा कि मैं न्याय के विरोध में नहीं हूं।

सुप्रीम कोर्ट में जजों की नियुक्ति पर भिड़े

पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप और जो बिडेन सुप्रीम कोर्ट में जजों की नियुक्ति को लेकर भिड़े गए। सुप्रीम कोर्ट में जजों की नियुक्ति और हेल्थकेयर को लेकर ट्रंप और बिडेन के बीच तीखी बहस हुई। सुप्रीम कोर्ट में जज की रिपब्लिकन विचारधारा की जज एमी बैरेट की नियुक्ति को लेकर सवाल पर ट्रंप ने अपने फैसले का बचाव किया। 

गौरतलब है कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले देश की सुप्रीम कोर्ट में रिपब्लिकन विचारधारा की जज की नियुक्ति का फैसला किया गया है। अमेरिका में ऐसा कहा जा रहा है कि इससे ट्रंप को फायदा मिलेगा। इस पर डिबेट के दौरान ट्रंप ने कहा कि वो हर तरीके से बेहतरीन हैं। मुझे लगता है कि वो अच्छा करेंगीं।

ट्रंप पर कई बार चिल्लाए बिडेन

राष्ट्रपति ट्रंप के साथ प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान बिडेन, कई बार मुड़े पर ट्रंप पर चिल्लाया। उन्होंने कहा कि क्या तुम चुप रहोगे। ट्रंप ने भी तंज कसते हुए कहा कि जो लोग जानते हैं कि 47 सालों में तुमने कुछ नहीं किया।

वैक्सीन को लेकर ट्रंप पर हमला

पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान ट्रंप और बिडेन के बीच कोरोनी वैक्सीन को लेकर भी बहस हुई। जो बिडेन ने कोरोना वैक्सीन को लेकर ट्रंप पर जमकर हमला बोला। बिडेन ने कहा कि ट्रंप ने वैज्ञानिकों पर दबाव डाला जिससे जल्दी वैक्सीन बन पाए। उन्होंने कहा कि मुझे ट्रंप पर बिल्कुल भरोसा नहीं है। इस पर ट्रंप ने जवाब दिया कि जल्द ही आपके पास वैक्सीन होगी। 

बहस में आया भारत का नाम

इस डिबेट के दौरान बिडेन ने ट्रंप पर आरोप लगाया कि कोरोना महामारी से निपटने में नाकाम रहने का आरोप लगाया और कहा कि ट्रंप प्रशासन ने कोई तैयारी नहीं की थी। इस पर ट्रंप ने कहा कि उनकी सरकार ने कोरोना का बहुत प्रभावी तरीक़े से सामना किया है। मौत का आंकड़ा सबसे ज्यादा इसलिए है क्योंकि अमरीका सही डेटा दे रहा है जबकि चीन, रूस और भारत मौत के सही आंकड़े नहीं दे रहे।

ट्रंप, अमेरिका के सबसे खराब राष्ट्रपति- बिडेन

जो बिडेन ने प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान कहा कि ट्रंप अमेरिका के अब तक के सबसे खराब राष्ट्रपति हैं। उन्होंने कहा कि ट्रंप को गोल्फ कोर्स से निकलकर काम करने की जरूरत है। इस पर ट्रंप ने जवाब देते हुए कहा कि हमने बहुत शानदार काम किया। मैं आपको बताता हूं कि आपने कभी इतना बेहतरीन काम नहीं किया होता. ये आपके खून में ही नहीं है।

ट्रंप बोले- कोरोना पर बेहतरीन काम किया

इस बहस के दौरान ट्रंप ने कहा कि हमने कोरोना महामारी को लेकर बेहतरीन काम किया। हमने पीपीई किट, मास्क बनवाए। हमने वेंटिलेटर्स का उत्पादन किया। ट्रंप ने चीन को कोरोना के लिए दोषी ठहराते हुए कहा कि खराब प्रेस की वजह से उनके प्रशासन को कोरोना नियंत्रण में नाकाम बताया जा रहा है। 

मैं टैक्स नहीं भरना चाहता हूं- ट्रंप

इस डिबेट के दौरान ट्रंप पर टैक्सीन चोरी के आरोप का भी मुद्दा उठा। इस पर ट्रंप ने कहा कि मैं टैक्सी नहीं भरना चाहता हूं। ट्रंप बोले कि अमेरिकी सिस्टम में कई लूपहोल्स हैं हालांकि उन्होंने ये भी दावा किया कि उन्होंने राष्ट्रपति कार्यकाल के पहले साल में मिलियन डॉलर्स का टैक्स भरा है।

ट्रंप को बताया रेसिस्ट, कहा- नफरत फैलाते हैं

प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान ट्रंप और बिडेन के बीच नस्लभेदी मानसिकता को लेकर तीखी बहस हुई। बिडेन ने कहा कि ट्रंप लोगों को बांटते हैं। उन्होंनें कहा कि ट्रंप एक ऐसे राष्ट्रपति हैं जिसने नफरत और नस्लीय भेदभाव बढ़ाने के लिए हर चीज का इस्तेमाल किया। 

क्या चुनाव हारने पर सत्ता नहीं छोड़ेंगे ट्रंप !

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से चुनाव हारने पर सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण के वादे से इनकार कर दिया है। क्रिस वैलेस ने पूछा, क्या आप अपने समर्थकों से चुनाव नतीजे आने के बाद अशांति पैदा ना करने के लिए कहेंगे, क्या आज आप ये ऐलान करेंगे कि जब तक चुनाव के नतीजों की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हो जाती है तब तक आप अपनी जीत घोषित नहीं करेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.