Move to Jagran APP

अमेरिका में प्लाज्मा दान करने के लिए लगी कतारें, महज नौ दिनों में बीस हजार की मौतें

अमेरिका में केवल नौ दिनों में कोरोना संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा दस हजार से बढ़कर तीस हजार हो गया है। अमेरिका में प्‍लाज्‍मा दान करने के लिए कतारें देखी जा रही हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 16 Apr 2020 07:42 PM (IST)Updated: Thu, 16 Apr 2020 07:42 PM (IST)
अमेरिका में प्लाज्मा दान करने के लिए लगी कतारें, महज नौ दिनों में बीस हजार की मौतें

न्यूयॉर्क, एजेंसियां। दुनिया में कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका में महज नौ दिनों में मरने वालों का आंकड़ा दस हजार से बढ़कर तीस हजार हो गया है। देश में संक्रमित लोगों की संख्या भी साढ़े छह लाख के करीब पहुंच गई है। इसके बावजूद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि अमेरिका में महामारी का सबसे बुरा दौर बीत चुका है और जल्द ही वह राज्यों के गवर्नरों के साथ चर्चा कर अर्थव्यवस्था को दोबारा खोलने के लिए दिशा-निर्देश जारी करेंगे। हालांकि लोग कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बढ़चढ़ कर हिस्‍सा ले रहे हैं। अमेरिका में कोरोना संक्रमण से उबर चुके हजारों लोग प्लाज्मा दान करने के लिए कतारों में देखे जा रहे हैं।

loksabha election banner

68 हजार से ज्यादा मौतों का अनुमान

समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार, अमेरिका में बुधवार को कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या 30 हजार 400 हो गई। देश में इस महामारी से पहली मौत 29 फरवरी को हुई थी और दस हजार के आंकड़े तक पहुंचने में 38 दिन लगे थे। लेकिन महज नौ दिनों में ही यह आंकड़ा दस से तीस हजार के स्तर पर पहुंच गया। वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के मॉडल के आधार पर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि अमेरिका में अगस्त की शुरुआत तक 68 हजार से ज्यादा लोग दम तोड़ सकते हैं। ह्वाइट हाउस भी कई बार इस मॉडल का हवाला दे चुका है।

प्लाज्मा दान करने के लिए लगी कतारें

अमेरिका में कोरोना वायरस से उबर चुके हजारों लोगों को कई जगहों पर प्लाज्मा दान करने के लिए कतार में खड़े देखा गया। बीमारी से उबरने में प्लाज्मा तकनीक को अहम माना जा रहा है। इस तकनीक में संक्रमण मुक्त हो चुके मरीजों के रक्त की आवश्यकता होती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि एक व्यक्ति से पर्याप्त प्लाज्मा मिलने से दो से तीन रोगियोंे को ठीक किया जा सकता है। कोरोना से निपटने के लिए गठित ह्वाइट हाउस टास्क फोर्स की सदस्य डॉ डेबोरा बिरक्स ने बताया कि अमेरिका के नौ राज्यों में संक्रमण के एक हजार से कम मामले हैं। इन राज्यों में रोजाना 30 से कम नए मामले आ रहे हैं।

न्यूयॉर्क में सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनने का आदेश

अमेरिका में महामारी का केंद्र बने न्यूयॉर्क राज्य के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने आदेश दिया है कि राज्य में सभी लोगों के लिए सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य होगा। यह आदेश शुक्रवार से प्रभावी होगा। इस राज्य में अब तक दो लाख 15 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से एक लाख दस हजार से ज्यादा मामले अकेले न्यूयॉर्क शहर में हैं। राज्य में 11 हजार 500 से ज्यादा पीडि़तों की मौत हो चुकी है।

ट्रंप ने संसद स्थगित करने की दी धमकी

राष्ट्रपति ट्रंप ने कई अहम पदों के लिए कुछ लोगों को नामांकित किया है, लेकिन इन पर अमेरिकी संसद के ऊपरी सदन सीनेट की अब तक मुहर नहीं लगी है। इससे खफा हुए ट्रंप ने संसद को स्थगित करने की धमकी दी है। उन्होंने कहा, इससे कामकाज सुचारु करने में बाधा आ रही है। अगर सदन सहमत नहीं होता है तो वह संसद के दोनों सदनों को स्थगित कर नियुक्तियों में अपनी संवैधानिक शक्तियों का उपयोग करेंगे। अमेरिका में राष्ट्रपति की ओर से किसी पद के लिए नामित व्यक्ति के नाम पर संसद की मुहर जरूरी है।

ट्रंप बोले जारी रहेगी जंग

राष्ट्रपति ट्रंप ने हालांकि ह्वाइट हाउस में पत्रकारों से नियमित बातचीत में कहा, 'जंग जारी रहेगी, लेकिन डाटा से जाहिर होता है कि नए मामलों में हमने महामारी के चरम दौर को पार कर लिया है। उम्मीद करते हैं कि हम आगे भी प्रगति करते रहेंगे।' इससे पहले ट्रंप प्रशासन ने महामारी के चलते ठप पड़ी दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को एक मई से खोलने की संभावना जताई थी। ट्रंप ने हालांकि कहा कि हालात सामान्य होने पर कुछ राज्य पहले ही अर्थव्यवस्था को खोल सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.