Move to Jagran APP

बेलारूस में विपक्ष के नेता ने कहा- देश का भाग्य यूक्रेन के साथ जुड़ा हुआ, रूस के खिलाफ एक होकर लड़ना होगा

विपक्षी बेलारूसी लोकतांत्रिक आंदोलन के नेता स्वियातलाना त्सिखानौस्काया ने शुक्रवार 23 सितंबर 2022 को संयुक्त राष्ट्र में यूक्रेन पर बोला। त्सिखानौस्काया ने कहा- देशों को अपने अस्तित्व की रक्षा के लिए मिलकर लड़ना चाहिए क्योंकि रूस उन्हें स्वतंत्र संप्रभु राज्यों के रूप में नहीं देखता है।

By AgencyEdited By: Babli KumariPublished: Sat, 24 Sep 2022 01:50 PM (IST)Updated: Sat, 24 Sep 2022 01:50 PM (IST)
बेलारूस में विपक्ष के नेता ने कहा- देश का भाग्य यूक्रेन के साथ जुड़ा हुआ, रूस के खिलाफ एक होकर लड़ना होगा
बेलारूसी लोकतांत्रिक आंदोलन के विपक्ष की नेता, स्वीतलाना त्सिखानौस्काया

संयुक्त राष्ट्र, एजेंसी। बेलारूस के विपक्षी नेता ने शुक्रवार को कहा कि बेलारूस और यूक्रेन आपस में जुड़े हुए हैं और दोनों देशों को अपने अस्तित्व की रक्षा के लिए मिलकर लड़ना चाहिए क्योंकि रूस उन्हें स्वतंत्र संप्रभु राज्यों के रूप में नहीं देखता है।

loksabha election banner

रूसी सहयोगी अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने विवादित अगस्त 2020 के चुनावों में जीत का दावा करने के बाद लिथुआनिया भाग गए स्वियातलाना त्सिखानौस्काया ने एसोसिएटेड प्रेस के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि बेलारूस और यूक्रेन कभी रूस साम्राज्य का हिस्सा थे।

संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान उनकी टिप्पणियों के अनुसार, यूक्रेन और बेलारूस को लगातार सुरक्षा खतरों का सामना करना पड़ेगा।

सिखानौस्काया ने कहा कि कोई भी देश दूसरे रूसी या सोवियत साम्राज्य का हिस्सा नहीं बनना चाहता।

रूस के साथ बेलारूस के समझौते के अनुसार, राष्ट्रपति लुकाशेंको ने पिछले महीने कहा था कि बेलारूस के युद्धक विमानों को परमाणु हथियार ले जाने के लिए संशोधित किया गया था। उनके अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई के लिए 'लक्ष्यों का चयन किया गया है'।

त्सिखानौस्काया के अनुसार, यूक्रेन में युद्ध 'बेहद अप्रत्याशित' था और बेलारूसवासी विशेष रूप से 'यूक्रेनी, हमारे भाइयों और बहनों के खिलाफ' संघर्ष का विरोध कर रहे हैं।

दो साल पहले लिथुआनिया भागने के बाद से विपक्ष ने 'बहुत कुछ' हासिल किया है, सिखानौस्काया ने कहा, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लुकाशेंको के 'आतंक और दमन' और उनके पति सहित हजारों राजनीतिक कैदियों की कारावास के बावजूद 'लोग हार नहीं मान रहे हैं।'

त्सिखानौस्काया ने कहा- विपक्ष के गठबंधन निर्माण के परिणामस्वरूप, 'इस शासन के खिलाफ दबाव के कई बिंदु बनाए गए हैं।

लुकाशेंको शासन के खिलाफ, विपक्ष द्वारा धकेले गए प्रतिबंधों के अब छह पैकेज हैं। उन्होंने कहा कि प्रतिबंधों ने राष्ट्रपति पर तनाव और दबाव डाला है, जिससे वह देश के लिए सबसे अच्छा काम करने के बजाय केवल सत्ता में बने रहने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

त्सिखानौस्काया ने कहा कि लुकाशेंको और उनके अनुयायी तीसरे पक्ष का उपयोग करके प्रतिबंधों को दरकिनार करने में माहिर हैं। उन्होंने कहा कि इसे रोकने का एक तरीका यह है कि यूरोपीय संघ संयुक्त राज्य अमेरिका का अनुसरण करे और द्वितीयक प्रतिबंध लगाए।

लुकाशेंको पर दबाव जारी रखने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से आग्रह करने के अलावा बेलारूस को लकड़ी, पोटाश और स्टील के निर्यात पर नए प्रतिबंधों का सुझाव देते हुए उन्होंने बेलारूसी नागरिक समाज से मानवाधिकार रक्षकों, सांस्कृतिक हस्तियों और राजनेताओं की मदद करने का भी आग्रह किया। जो शासन के खिलाफ लड़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें- सुखद भविष्‍य के लिए यूरोप की राह पकड़ने वालों के लिए भूमध्‍य सागर फिर बना काल, नाव डूबने से 71 की मौत

यह भी पढ़ें- UNGA में आज रूस और चीन का अमेरिका के प्रति फूटेगा गुस्‍सा, चलेंगे आरोपों के तीखे बाण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.