Move to Jagran APP

DATA STORY: जानें, अमेरिकी राष्ट्रपति की औसत उम्र, ये हैं सबसे कम और अधिक उम्र के राष्ट्रपति

अमेरिका के 45 राष्ट्रपति हुए हैं। उनमें से पहली बार शपथ लेने वाले राष्ट्रपति की औसत आयु 56 साल और 146 दिन है। डेमोक्रेट राष्ट्रपति की आयु रिपब्लिकन राष्ट्रपति के मुकाबले कम रही है। 11 डेमोक्रेट राष्ट्रपति ऐसे थे जिनकी आयु अमेरिकी राष्ट्रपति की औसत आयु से कम थी

By Vineet SharanEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 03:07 PM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 03:08 PM (IST)
1789 से अब तक अमेरिका के 45 राष्ट्रपति हुए हैं

नई दिल्ली, अनुराग मिश्र/पीयूष अग्रवाल। 77 साल के जो बाइडन अमेरिका के नए राष्ट्रपति होंगे। वहीं, भारतीय मूल की कमला हैरिस उपराष्ट्रपति होंगी। बाइडन इससे पहले दो बार अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद पर भी रह चुके हैं। जो बाइडन ने सबसे युवा सीनेटर से लेकर सबसे उम्रदराज अमेरिकी राष्ट्रपति बनने तक का शानदार सफर तय कर इतिहास रच दिया है। वहीं, जॉन एफ कैनेडी ने सबसे कम उम्र (43 वर्ष) में राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी।

loksabha election banner

1789 से अब तक अमेरिका के 45 राष्ट्रपति हुए हैं। उनमें से पहली बार शपथ लेने वाले राष्ट्रपति की औसत आयु 56 साल और 146 दिन है। आंकड़ों के मुताबिक, डेमोक्रेट राष्ट्रपति की आयु रिपब्लिकन राष्ट्रपति के मुकाबले कम रही है। 11 डेमोक्रेट राष्ट्रपति ऐसे थे, जिनकी आयु अमेरिकी राष्ट्रपति की औसत आयु से कम थी, जबकि सिर्फ 5 की आयु अमेरिकी राष्ट्रपति की औसत आयु से अधिक थी। 19 रिपब्लिकन राष्ट्रपति में से दस की आयु अमेरिकी राष्ट्रपति की औसत आयु से अधिक थी, जबकि नौ की कम थी।

सबसे कम उम्र में राष्ट्रपति बने थे कैनेडी

1961 में अमेरिकी राष्ट्रपति पद पर सबसे कम उम्र 43 साल 236 दिन में जॉन एफ कैनेडी ने शपथ ली थी। 1993 में बिल क्लिंटन ने 46 साल 154 दिन की उम्र में अमेरिकी राष्ट्रपति पद पर काबिज हुए थे। सबसे अधिक उम्र में जो बाइडन अमेरिकी राष्ट्रपति बनेंगे। राष्ट्रपति पद का कार्यभार ग्रहण करने के समय उनकी उम्र 78 साल होगी। उनसे पहले डोनाल्ड ट्रंप सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति थे। उन्होंने 2017 में 70 साल 220 दिन की उम्र में अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली थी। रोनाल्ड रीगन ने 1981 में 69 साल 349 दिन की आयु में राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभाला था।

मौजूदा समय में दुनिया में सबसे कम उम्र के निर्वाचित नेता

मौजूदा समय में विश्व में हाल ही में हुए चुनाव में दो नेता निर्वाचित नेता हुए थे। 34 साल की सना मैरिन ने फिनलैंड के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी और सेबेस्टियन कुर्ज ऑस्ट्रिया के चांसलर पद पर काबिज हुए। इससे पहले कुर्ज 31 साल की उम्र में इस पद के लिए चयनित हुए थे। उत्तर कोरिया के नेता किम जुंग उन ने 28 साल की उम्र में पद संभाला था। भूटान के जिग्मे खेसर नामगल वांगचुक 26 साल की उम्र में राजा बने थे। मलेशिया के महातिर बिन मोहम्मद ने करीब 92 साल 10 माह की उम्र में कार्यभार संभाला था और लेबनान के वर्तमान राष्ट्रपति माइकल आउन जब सत्ता में आए थे तो उनकी उम्र 81 साल थी। इंग्लैंड की रानी आगामी अप्रैल में 94 साल की हो जाएगी। पोप फ्रांसिस दिसंबर में 84 साल के हो जाएंगे।

ये हैं जो बाइडेन

जो बाइडन यानी जोसेफ रॉबिनेट बाइडन जूनियर का जन्म साल 1942 में पेनसिल्वेनिया राज्य के स्क्रैंटन में हुआ था। वह अपने बचपन में ही डेलावेयर चले गए थे। जो बाइडन ने राजनीति में आने से पहले कुछ दिनों तक एक वकील के रूप में काम किया। वह इतिहास में पांचवें सबसे कम उम्र के अमेरिकी सीनेटर और डेलावेयर के सीनेटर के रूप में सबसे लंबे समय तक सेवारत रह चुके हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.