Move to Jagran APP

US: बाल्टीमोर में जहाज के टकराने से टूटा सबसे लंबा Key ब्रिज, पुल का बड़ा हिस्सा नदी में गिरा

एक बड़ा मालवाहक जहाज मंगलवार को बाल्टीमोर के सबसे लंबे फ्रांसिस स्कॉट ब्रिज से टकरा गया और नदी में ढह गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक पुल के ढहने से पहले उसमें आग लग गई और कई वाहन नीचे पानी में गिर गए । जब पुल ढहा तो लगभग सात निर्माण श्रमिक और तीन से चार नागरिक वाहन उस समय ब्रिज पर मौजूद थे। बड़े पैमाने पर हताहत होने की जानकारी है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Published: Tue, 26 Mar 2024 01:09 PM (IST)Updated: Tue, 26 Mar 2024 03:40 PM (IST)
बाल्टीमोर में जहाज के टकराने से टूटा सबसे लंबा Key ब्रिज (Image: x/@BNONews)

रॉयटर्स , बाल्टीमोर। एक बड़ा मालवाहक जहाज मंगलवार को बाल्टीमोर के सबसे लंबे फ्रांसिस स्कॉट ब्रिज से टकरा गया, जिससे बड़ा हादसा हो गया। जैसे ही जहाज टकराया ब्रिज दो हिस्से में नदी में ढह गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुल के ढहने से पहले उसमें आग लग गई और कई वाहन नीचे नदी में गिर गए।

loksabha election banner

जब पुल ढहा तो लगभग सात निर्माण श्रमिक और तीन से चार नागरिक वाहन उस समय ब्रिज पर मौजूद थे। बड़े पैमाने पर हताहत होने की जानकारी सामने आई है। घटना के बाद पुल को वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है। अधिकारियों ने सुरक्षा कारणों से दोनों दिशाओं में जाने वाली सभी लेन बंद कर दी हैं। घटना स्थल पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। चोटों और हताहतों के बारे में अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है।

1.6 मील लंबा है यह ब्रिज

बता दें कि मैरीलैंड के बाल्टीमोर में जो ब्रिज है उसकी लंबाई 1.6 मील (2.57 किमी) है। इसका नाम फ्रांसिस स्कॉट ब्रिज है। फ्रांसिस स्कॉट की के नाम पर बने इस पुल को 1977 में खोला गया था। माना जा रहा है कि हादसे के दौरान ब्रिज पर लगभग 7 लोग मौजूद थे। इसका एक लाइव वीडियो यूट्यूब पर पोस्ट किय गया है, जिसमें एक जहाज को पुल से टकराते हुए देखा जा सकता है। जैसे ही जहाज पुल से टकराता है उसके ठीक तुरंत बाद उसके कई हिस्से पटप्सको नदी में गिर जाते है। 

सात लोगों की तलाश जारी

बाल्टीमोर सिटी अग्निशमन विभाग ने दुर्घटना को बड़ा बताया और कहा कि कर्मचारी नदी में सात लोगों की तलाश में जुटे हुए है। बाल्टीमोर अग्निशमन विभाग के संचार निदेशक केविन कार्टराईट ने रॉयटर्स को बताया, 'हम नदी में सात लोगों की तलाश कर रहे हैं।'

बाल्टीमोर पुलिस ने कहा कि उन्हें मंगलवार सुबह 1:35 बजे घटना की सूचना मिली थी। जहाज पर सिंगापुर का ध्वज लगा हुआ था। जहाज का पंजीकृत मालिक ग्रेस ओशन पीटीई लिमिटेड है और प्रबंधक सिनर्जी मरीन ग्रुप है। सिंगापुर के झंडे वाला कंटेनर जहाज पुल के एक खंभे से टकरा गया और दो पायलटों सहित उसके सभी चालक दल के सदस्य इसमें सवार थे। 

यह भी पढ़ें: मोजे पर लिखा था अल्लाह का नाम, मार्केट में बिकता देख मचा हंगामा; फिर जो हुआ...

यह भी पढ़ें: 'चीन की इस हरकत को बर्दाश्त नहीं करेगा ब्रिटेन', MP और चुनाव आयोग पर ड्रैगन का साइबर अटैक; यूके सरकार ने दी चेतावनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.