Move to Jagran APP

ट्रंप पर बरसे बिडेन, कहा- चुनाव से पहले सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीश न करें नामित, नियुक्‍त‍ि के मसले पर बढ़ा टकराव

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में नई नियुक्ति को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बिडेन के बीच नया मोर्चा खुल गया है। बिडेन ने कहा है कि डोनाल्‍ड ट्रंप चुनाव से पहले सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीश नामित नहीं करें...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 07:56 PM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 07:56 PM (IST)
अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में नई नियुक्ति को लेकर बिडेन ने ट्रंप पर हमला बोला है...

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में नई नियुक्ति को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बिडेन के बीच नया मोर्चा खुल गया है। ट्रंप जल्दबाजी में हैं, जिससे बिडेन खफा हैं। बिडेन ने रिपब्लिकन सीनेटर्स से इस मुद्दे पर मतदान नहीं करने की अपील की है। वहीं, पार्टी में भी ट्रंप के खिलाफ आवाज उठने लगी है। एक और सीनेटर ने ट्रंप के प्रस्ताव का समर्थन नहीं करने की घोषणा की है।

loksabha election banner

तीन नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव

सुप्रीम कोर्ट की न्यायाधीश रूथ बेडर गिंसबर्ग की मृत्यु से खाली हुई जगह पर ट्रंप किसी महिला न्यायाधीश की नियुक्ति करना चाहते हैं। पिछले दिनों नॉर्थ कैरोलिना की एक रैली में ट्रंप ने कहा था कि वह अगले सप्ताह किसी को नामित करेंगे और वह एक महिला होगी। अमेरिका में तीन नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव है। ऐसे में बिडेन को लगता है कि ट्रंप का यह कदम गलत है।

सुननी चाहिए मतदाताओं की आवाज

फिलाडेल्फिया में बिडेन ने कहा कि मतदाताओं की आवाज सुनी जानी चाहिए। मतदाता ही तय करेंगे कि इस नियुक्ति का अधिकार किसके पास होगा। ट्रंप अपनी राजनीतिक शक्ति का दुरुपयोग कर रहे हैं। बिडेन ने यह बात दोहराई कि अगर उन्हें मौका मिला तो वह किसी अफ्रीकी-अमेरिकी महिला को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश पद के लिए नामित करेंगे।

जीतने वाला ही नामित करे न्‍यायाधीश

इस बीच, अलास्का की सीनेटर लिसा मुर्कोव्स्की ने कहा कि वह ट्रंप के प्रस्ताव का समर्थन नहीं करेंगी। इससे पहले रिपब्लिकन सीनेटर सुसन कोलिन्स ने भी कहा था कि नए राष्ट्रपति को ही इस पद के लिए किसी को नामित करना चाहिए। वहीं, एक सर्वे में 62 फीसद अमेरिकियों का मानना है कि राष्ट्रपति चुनाव में जीतने वाले को ही न्यायाधीश के खाली पद के लिए किसी को नामित करना चाहिए।

लैटिन समुदाय में बिडेन को बढ़त

अमेरिका में एक ताजा सर्वे के मुताबिक लैटिन समुदाय में डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बिडेन ने ट्रंप पर खासी बढ़त बना ली है। इस समुदाय के 62 फीसद मतदाता बिडेन को वोट देने का मन बना चुके हैं। ट्रंप को केवल 26 फीसद वोटरों का समर्थन मिल रहा है। द हिल न्यूज वेबसाइट के मुताबिक 2016 में डेमोक्रेट प्रत्याशी को इस समुदाय के 66 फीसद वोट मिले थे।

चंदा जुटाने में बिडेन आगे

चुनावी खर्च के लिए रकम जुटाने में बिडेन और उनके सहयोगियों ने ट्रंप को काफी पीछे छोड़ दिया है। बिडेन कैंपेन ने अगस्त के अंत तक 466 मिलियन डॉलर (लगभग 3,426 करोड़ रुपये) जुटा लिए हैं। वहीं, ट्रंप कैंपेन 325 मिलियन डॉलर ( लगभग 2,389 करोड़ रुपये) ही जुटा पाया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.