Move to Jagran APP

उत्तर कोरियाई तानाशाह से मिलने को तैयार हुए जापानी पीएम शिंजो एबी, जानिए क्या है वजह

संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण में एबी ने कहा, उत्तर कोरिया के साथ नई शुरुआत के लिए मैं भी आपसी अविश्वास दूर करने को तैयार हूं।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Wed, 26 Sep 2018 05:23 PM (IST)Updated: Wed, 26 Sep 2018 07:07 PM (IST)
उत्तर कोरियाई तानाशाह से मिलने को तैयार हुए जापानी पीएम शिंजो एबी, जानिए क्या है वजह

संयुक्त राष्ट्र, आइएएनएस। अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बाद जापान भी शांति की राह पर आए उत्तर कोरिया के साथ अपने संबंध बेहतर करना चाहता है। इसी प्रयास में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी ने उत्तर कोरिया को लेकर अपने सख्त रुख में बदलाव लाते हुए किम जोंग उन से मिलने की इच्छा जताई है। एबी ने मंगलवार को यहां कहा कि वह जापानी नागरिकों के अपहरण को लेकर उत्तर कोरिया के साथ दशकों से जारी विवाद को सुलझाना चाहते हैं।

loksabha election banner

संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण में एबी ने कहा, 'उत्तर कोरिया के साथ नई शुरुआत के लिए मैं भी आपसी अविश्वास दूर करने को तैयार हूं। मैं उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से आमने-सामने मिलना चाहता हूं।' जापान के प्रधानमंत्री ने हालांकि स्पष्ट किया कि उत्तर कोरिया के साथ शिखर वार्ता के संबंध में अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

जापान-उत्तर कोरिया में विवाद की वजह
उत्तर कोरिया ने स्वीकार किया था कि बीती सदी के सातवें और आठवें दशक में उसने अपने खुफिया प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए 13 जापानी नागरिकों को अगवा किया था। इनमें से पांच बाद में जापान लौट गए थे। जापान कहता आया है कि उसके 17 नागरिकों का अपहरण किया गया था। इसी को लेकर दोनों देशों में विवाद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.