Move to Jagran APP

अमेरिकी सांसद का भारत को समर्थन, कहा- जम्मू-कश्मीर और अन्य जगहों पर आतंकी फैलाते हैं दहशत

अमेरिकी सांसद कांग्रेसी फ्रांसिस रूनी ने कहा है कि जम्मू कश्मीर समेत पूरे भारत में आतंक के खिलाफ लड़ाई में हमें उसका समर्थन करना चाहिए।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Fri, 22 Nov 2019 07:30 AM (IST)Updated: Fri, 22 Nov 2019 07:35 AM (IST)
अमेरिकी सांसद का भारत को समर्थन, कहा- जम्मू-कश्मीर और अन्य जगहों पर आतंकी फैलाते हैं दहशत
अमेरिकी सांसद का भारत को समर्थन, कहा- जम्मू-कश्मीर और अन्य जगहों पर आतंकी फैलाते हैं दहशत

वाशिंगटन, प्रेट्र। एक अमेरिकी सांसद ने आतंक के खिलाफ लड़ाई में भारत को समर्थन किया है। एक अमेरिकी सांसद ने गुरुवार को कहा और अपने सहयोगियों से आतंक के खिलाफ लड़ाई में भारत का समर्थन देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि भारत पर इस्लामिक विद्रोहियों का एक निरंतर खतरा है। वह आतंकी पूरे जम्मू और कश्मीर में और पूरे भारत में कहीं और आतंक फैल रहा है।

loksabha election banner

कश्मीर पर बोले कांग्रेसी सांसद

कांग्रेसी सांसद फ्रांसिस रूनी ने कहा, 'भारत कई क्षेत्रीय और भू-राजनीतिक खतरों का सामना कर रहा है। वहां इस्लामिक आतंकवाद एक निरंतर खतरा हैं, जो पूरे जम्मू और कश्मीर में आतंक फैला रहा है और हमें आतंक के खिलाफ लड़ाई में भारत में सरकार का समर्थन करना चाहिए।'

भारत-अमेरिका संबंध महत्वपूर्ण

भारत के साथ महत्वपूर्ण संबंधों को मान्यता देने के लिए अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के फर्श पर एक भाषण में फ्लोरिडा के रिपब्लिकन कांग्रेसी फ्रांसिस रूनी नेता ने कहा कि उन्होंने हाल ही में आलोचकों पर चर्चा करने के लिए अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला के साथ एक बैठक की थी, इसमें भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय संबंधों के महत्व का सामना करने वाले मुद्दे शामिल थे।

चीन-पाकिस्तान पर साधा निशाना

भारत ने कहा, वह भी तेजी से आक्रामक और मुखर चीन का सामना कर रहा है जो पूरे भारत-प्रशांत क्षेत्र में अपने घातक प्रभाव का निर्यात करना जारी रखता है। रूनी ने कहा, ' "चीन, भारत के निकट-विदेश में अस्थिर काम कर रहा है, अपने पड़ोसियों को कर्ज से परेशान कर रहा है, जैसा कि श्रीलंका के हंबनटोटा में बंदरगाह परियोजना के साथ हुआ था। भारत भी अपने दुश्मन और अस्थिर परमाणु संपन्न देश पाकिस्तान के साथ निरंतर अलर्ट पर है।'

भारत-अमेरिका व्यापार तेज

यह कहते हुए कि संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ भारत एक महत्वपूर्ण व्यापारिक भागीदार है कांग्रेसी सांसद ने कहा कि भारत अमेरिका के विश्व व्यापार का लगभग तीन प्रतिशत हिस्सा है, जो साल-दर-साल बढ़ता रहता है। इसी तरह, संयुक्त राज्य अमेरिका भारत का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है, जिसका भारत के निर्यात में 16 प्रतिशत हिस्सा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.