न्यूयॉर्क, प्रेट्र। बेवरेज क्षेत्र की दिग्गज कंपनी पेप्सिको की चेयरपर्सन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) इंद्रा नूयी को 'एशिया गेम चेंजर ऑफ द ईयर-2018' सम्मान से नवाजा गया है। नूयी को यह सम्मान वैश्विक सांस्कृतिक संस्था एशिया सोसाइटी ने दिया है। कारोबार, मानवीय पहलुओं पर काम तथा दुनियाभर में महिलाओं और बच्चों के अधिकारों के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए पेप्सिको चेयरपर्सन को इस वर्ष इस सम्मान के लिए चुना गया है।

इस वर्ष अक्टूबर में उन व्यक्तियों और संस्थाओं को इस सम्मान से नवाजा जाएगा जिन्होंने बाधाओं को तोड़ा, साहस की नई परिभाषा लिखी, चमत्कारिक काम किए और दुनियाभर के लोगों के लिए प्रेरणा-स्रोत बने। एशिया सोसाइटी की प्रेसिडेंट और सीईओ जोसेट श्रीरान ने कहा, 'नूयी सही मायनों में बदलाव लाने वालों में शामिल हैं। युनाइटेड नेशंस के साथ काम करते हुए मैं उनके मानवता-केंद्रित नेतृत्व गुण का गवाह रही हूं। उन्होंने भोजन, पोषण, जल, जलवायु और महिला सशक्तीकरण जैसे क्षेत्रों में युनाइटेड नेशंस के विभिन्न कार्यक्रमों से पेप्सी को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।'

एशिया सोसाइटी की गेम चेंजर महिलाओं के एक दल का नूयी ऐसे वक्त में नेतृत्व कर रही हैं, जब दुनियाभर में महिला अधिकारों के बारे में सार्वजनिक चर्चा परवान चढ़नी शुरू हुई है। सूची में अफगानिस्तान की ग‌र्ल्स रोबोटिक्स टीम है, जिसने दुनियाभर में रोबोटिक्स स्पर्धाओं में अपनी छाप छोड़ी है। वहीं, उनमें नेपाल के छोटे से गांव की धावक मीरा राई भी हैं, जो कई रिकॉर्ड तोड़कर लाखों लड़कियों और महिलाओं की प्रेरणा-स्रोत बनी हैं। गौरतलब है कि नूयी ने पेप्सिको सीईओ का पद छोड़ने की घोषणा इसी महीने की है।

Posted By: Arun Kumar Singh