अलास्का, एएनआइ।  भारत और अमेरिका के सैनिकों का संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास 'एक्स युद्ध अभ्यास 21' अमेरिका के अलास्का में एमेंडार्फ रिचर्डसन सैन्य अड्डे पर शुक्रवार को शुरू हो गया। अभ्यास की शुरुआत के मौके पर दोनों देशों के राष्ट्रध्वज फहराए गए और राष्ट्रगान गाए गए। यह जानकारी अमेरिका के रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने दी है। वहीं भारतीय रक्षा मंत्रालय ने पहले ही बता दिया था कि इस अभ्यास का आयोजन 15 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक किया जाएगा।

14 दिनों के इस अभ्यास में मुख्य तौर पर संयुक्त राष्ट्र के निर्देशों के तहत आतंकवाद का सामना करने और इन्हें हराने का प्रशिक्षण दिया जाना है। पेंटागन के अनुसार अभ्यास में अमेरिकी सेना के फ‌र्स्ट स्क्वाड्रन के 300 जवान और भारतीय सेना की 7 मद्रास इन्फेंट्री बटालियन के 350 जवान भाग ले रहे हैं। 14 दिनों के इस अभ्यास में दोनों देशों के सैनिक जवाबी कार्रवाई और आतंकवाद के खिलाफ संयुक्त अभियान के लिए अभ्यास करेंगे।

अभ्यास के उद्घाटन समारोह में अमेरिकी सेना की अलास्का इकाई के प्रमुख मेजर जनरल ब्रायन ईफ्लर ने भारतीय दल का स्वागत किया। उन्होंने अनुरोध किया कि दोनों दल एक-दूसरे को समझने, अपनी क्षमताओं को बढ़ाने और ज्यादा तालमेल के साथ लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए यह अभ्यास करें। इस दौरान विचारों का खुलकर आदान-प्रदान करें। दोनों दल अपनी-अपनी गुणवत्ता वाली गतिविधियों से एक-दूसरे को अवगत कराएं।

Edited By: Monika Minal